- मंडल की निकायों में कूड़ा निस्तारण को शासन से मिले 19.19 करोड़ रुपये

- एमआरफ सेंटर में गीले-सूखे कूड़े को किया जाएगा अलग, एक की लागत 33.67 लाख

बरेली : स्वच्छ भारत मिशन के तहत निकायों में कूड़ा निस्तारण के लिए जल्द मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी (एमआरएफ) सेंटर बनाए जाएंगे। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के बाद यहां कूड़े को लाकर सूखे व गीले कूड़े को अलग किया जाएगा। उसके बाद सूखे कूड़े को रीसाइकिल के लिए भेज दिया जाएगा। मंडल के चारों जिलों में एमआरएफ सेंटर निर्माण को शासन ने 19.19 करोड़ रुपये दिए हैं। एक एमआरएफ सेंटर पर करीब 33.67 लाख रुपये खर्च होंगे। सीएनडीएस की टीम ने निकायों के अधिकारियों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।

इस तरह होगा निस्तारण

ठोस कूड़ा निस्तारण के लिए कबाड़ व्यापारियों की मदद ली जाएगी। उन्हे यूनिफॉर्म के साथ ही मानदेय भी दिया जाएगा। इसके लिए शहर में ऐसे कबाड़ का काम करने वालों को चिह्नित किया जा चुका है। नगर निगम के अधिकारियों ने उनके साथ बातचीत भी कर ली है। पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान ने बताया कि शहर में 108 कबाड़ खरीदने वाले, 550 कूड़ा बीनने वालों को चिन्हित किया है। संसाधनों की रिपोर्ट बनाई जा रही है। कूड़ा करकट निस्तारण में कितनी गाडि़यां, कितना स्टाफ चाहिए इसका खाका भी तैयार किया जा रहा है।

सीएनडीएस दे रहा ट्रेनिंग

मंडल के चारों जिलों में एमआरएफ लगाने के लिए सीएनडीएस के इंजीनियर तकनीकी प्रशिक्षण देगा। इंजीनियर हिमांशु सक्सेना ने बताया कि एमआरएफ सेंटर बनाकर लोगों को कूड़े के प्रबंधन के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निकायों के अधिकारियों को प्रोजेक्ट के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

यहां बनेंगे सेंटर्स

- नगर निगम

बरेली

- नगर पालिका परिषद

आंवला, बहेड़ी, फरीदपुर, नवाबगंज,

- नगर पंचायत

बिशारतगंज, देवरनियां, धौराटांडा, फरीदपुर, फतेहगंज पश्चिमी, फतेहगंज पूर्वी, मीरगंज, रिछा, रिठौरा, सेंथल, शाही, शेरगढ़, शीशगढ़, सिरौली, ठिरिया निजावत खां।

अगले माह से शुरू होगी प्रक्रिया

फरवरी माह से एमआरएफ सेंटर का निर्माण पूर्ण कर कूड़ा निस्तारण करने की प्रक्रिया की शुरुआत होगी। इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

शहर को साफ-सुथरा बनाना प्राथमिकता पर है। घरों से निकलने वाले कूड़े को एमआरएफ सेंटर पर अलग कर निस्तारित कराया जाएगा। जल्द ही एमआरएफ सेंटर बनाए जाएंगे।

अभिषेक आनंद, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive