सरकारी स्कूलों में उगाई जाएंगी सब्जियां

एनजीओ की मदद से स्कूल में तैयार होगी वाटिका

Meerut। सरकारी स्कूलों में अब पढ़ाई के साथ सब्जियां भी उगाई जाएंगी। कुपोषण से बच्चों को बचाने के लिए स्कूलों में पोषण वाटिका तैयार होगी। इसमें मौसमी सब्जियां उगाई जाएंगी। इस योजना के तहत स्कूल में पढ़ने वाले कुपोषित बच्चों को घर के लिए भी सब्जियां दी जाएंगी। वाटिका के लिए धनराशि की व्यवस्था महात्मा गांधी रोजगार योजना के तहत होगी।

बच्चों को मिलेगी जानकारी

पोषण वाटिका में जहां बच्चों के लिए पौष्टिकता से भरपूर सब्जियां उगाई जाएंगी वहीं उन्हें खाने में पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्कूल में बच्चों को हेल्दी डाइट की जरूरत और उसे पूरा करने के बारे में भी बताया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को सीजनल सब्जियों की उपयोगिता के बारे में भी पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी ।

बच्चों का रखेंगे ख्याल

शासन के निर्देशों के अनुसार पोषण वाटिका का मकसद बच्चों को कुपोषण से बचाना है। ऐसे में खाने-पीने की सही जानकारी के अलावा उन्हें पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भी शिक्षा विभाग की होगी। वाटिका में लगने वाली सब्जियों को स्कूल में मिड डे मील में बनाया जाएगा। इसके अलावा कुपोषित बच्चों को घर के लिए भी सब्जियां दी जाएगी। इसके लिए स्कूल प्रिंसिपल्स को बच्चों के पेरेंट्स को अवेयर करना होगा। विभागाधिकारियों के अनुसार वाटिका का निर्माण ऐसे स्कूलों में किया जाएगा वहां पर्याप्त भूमि खाली हो और वहां रखरखाव करना भी संभव हो।

स्कूलों में वाटिका बनाने के लिए सर्वे किया जा रहा है। इस दौरान जिन स्कूलों में जमीन होगी वहां सीजनल सब्जियां, सहजन की बेल व फलों के पेड़ लगाए जाएंगे।

वीरेंद्र कुमार, डिवीजनल कोर्डिनेटर, मिड डे मील

Posted By: Inextlive