- कैश जमा करने के लिए स्टूडेंट्स को नहीं लगानी होगी लाइन

- एलयू ने फीस जमा करने के लिए बनाया पोर्टल, 20 मई को होगा लांच

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को अब किसी भी कोर्स की फीस जमा करने के लिए कैशियर ऑफिस के लंबी लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। एलयू प्रशासन फीस का एक नया पोर्टल http://www.lufees.in लांच करने जा रहा है, जिस पर एलयू की सभी फीस अब ऑनलाइन जमा हो सकेगी। इस पोर्टल को 20 मई को औपचारिक रूप से लांच किया जाएगा। बता दें कि काफी लंबे समय से फीस ऑनलाइन करने की मांग की जा रही थी। हाल में पीजी एग्जाम फॉर्म की फीस जमा करने के दौरान कैशियर कार्यालय पर बेहोश हो गई थी। इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं।

पोर्टल पर मिलेगा फीस का पूरा ब्यौरा

इस नए फीस पोर्टल को स्टूडेंट्स के यूज के लिए आसान बनाया गया है। इसके

होमपेज पर सिर्फ दो कॉर्नर कोर्स फीस और मिसलेनियस फीस दिये गए हैं। कोर्स में फीस में स्टूडेंट्स को अपने कोर्स का नाम सेलेक्ट करना होगा, जबकि मिसलेनियस फीस में बैक पेपर, इंप्प्रूवमेंट, एग्जेम्पटेड, स्क्रूटनी समेत अन्य फीस शामिल है। पोर्टल पर कोर्स या मिसलेनियस फीस सेलेक्ट करते ही उसकी निर्धारित फीस आ जाएगी। उसके बाद आपको पेमेंट मोड चुनना होगा। इसमे नेट बैंकिंग, क्रेडिट व डेबिट कार्ड और ई-चालान के माध्यम से फीस जमा की जा सकेगी। ई-चालान एचडीएफसी बैंक के किसी भी शाखा में जमा कर सकेंगे।

20 को वीसी करेंगे उद्घाटन

एलयू में 20 मई को इस पोर्टल को औपचारिक उद्घाटन किया जाएगा। वर्तमान में मिसलेनियस फीस पोर्टल पर जमा करने की सुविधा शुरू कर दी गई है। हालांकि अभी यह टेस्टिंग पीरियड में है इसलिए बीच-बीच में कुछ दिक्कतें आ रही हैं। 20 मई तक यह पूरी तरह सुचारू रूप से कार्य करने लगेगा। हालांकि इस बीच कैशियर कार्यालय में फीस जमा करने का विकल्प भी स्टूडेंट्स के पास मौजूद रहेगा।

ऑनलाइन फीस जमा करने के प्रति स्टूडेंट्स को न्यूनतम बैंक सर्विस चार्ज देना होगा। यह हर फीस में अलग होगा, जो तीस से पचास रुपए तक हो सकता है। अगर स्टूडेंट्स एचडीएफसी बैंक का प्रयोग करेंगे तो यह चार्ज भी उनके लिए फ्री होगा, सिर्फ जितनी फीस एलयू को जमा करनी है, वही देनी होगी।

- एससी उपाध्याय,

वित्तधिकारी, एलयू

Posted By: Inextlive