- मनमानी वसूली नहीं कर सकेंगे ठेकेदार

- कमिश्नर की पहल, बनेगी सबकी रेट लिस्ट

GORAKHPUR: ट्रैफिक व्यवस्था की सुधार के लिए एक और कवायद हुई है। शहर में पार्किंग शुल्क की मनमानी वसूली पर लगाम कसेगी। शहर के विभिन्न जगहों पर पार्किंग की दर समान होगी, ताकि लोग पार्किंग में वाहनों को खड़ा कर सकें। कमिश्नर पी। गुरु प्रसाद ने कार्रवाई के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दे दिया है। कमिश्नर का कहना है कि घंटे के हिसाब से पार्किग शुल्क का निर्धारण होगा।

अधिक शुल्क के चक्कर में बंटाधार

सिटी के विभिन्न इलाकों में पार्किंग का समुचित इंतजाम नहीं है। जहां पर पार्किंग की इंतजाम है। वहां पार्किंग शुल्क मनमाने तरीके से लिया जाता है। थोड़ी देर तक वाहन खड़े करने वालों को ज्यादा पैसा देना पड़ता है। इससे बचने के लिए लोग इधर-उधर वाहन खड़े कर देते हैं। बेतरतीब वाहन खड़े होने से जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इसकी शिकायत लोगों ने कमिश्नर पी गुरुप्रसाद से की है। लोगों की शिकायत पर कमिश्नर ने पार्किग शुल्क का निर्धारण करने को कहा है।

असीम अरुण के प्लान पर मंथन

वर्ष 2010 में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए अभियान चला था। तत्कालीन डीआईजी असीम अरुण ने प्लान तैयार किया। उनके तबादले के बाद मामला डंप हो गया। पूर्व डीआईजी के प्लान पर प्रशासन मंथन कर रहा है। जिले के पूर्व टीएसआई अरुण कुमार सिंह की भी मदद ली गई है। पार्किंग, आवागमन के रुट, वाहनों के डायवर्जन सहित कई मसलों पर गंभीरता से काम शुरू हुआ है।

जितने पार्किंग, उतने रेट

नगर निगम ने शहर में पार्किंग शुल्क के लिए कोई नियम नहीं बनाए हैं। पार्किंग की सुविधा देने वाली फर्म अपने हिसाब से पैसा वसूलती है। इसलिए कम समय के लिए पार्किंग में वाहन खड़े करने से लोग बचते हैं। सिविल लाइंस, गोलघर और बैंक रोड पचार घंटे के न्यूनतम पार्किंग शुल्क में भारी अंतर मिला है। मामूली समय के लिए वाहन पार्क करने वाले लोग ज्यादा पैसा देने से बचते हैं।

सिटी मॉल

साइकिल 10 रुपए

बाइक 10 रुपए

कार 20 रुपए

बलदेव प्लाजा

साइकिल 05 रुपए

बाइक 15 रुपए

कार 25 रुपए

गांधी गली नारायण टॉवर

साइकिल 05 रुपए

बाइक 05 रुपए

क्रास द माल बाहर

बाइक 07 रुपए

साइकिल 05 रुपए

क्रॉस द माल अंडर ग्राउंड

बाइक सात रुपए

कार 15 रुपए

एडी टॉवर

साइकिल 05 रुपए

बाइक 07 रुपए

कार 20 रुपए

शहर में पार्किग शुल्क का कोई निर्धारण नहीं है। इसकी शिकायत मिली है। घंटे के हिसाब से दर तय होने पर लोग पार्किंग में गाडि़यां खड़ी कर सकेंगे। इसलिए सभी जगहों पर न्यूनतम पार्किग शुल्क निर्धारित किया जाएगा। इससे लोगों को सहूलियत मिलेगी।

पी। गुरु प्रसाद कमिश्नर, गोरखपुर मंडल

Posted By: Inextlive