- रोजाना रात में चार बजे तक देना होगा अपडेट

- बीट पर निकले सिपाही चेक करते रहेंगे एटीएम

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र::

शहर में एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था पुलिस के जिम्मे आ गई है। एटीएम चोरी की घटनाएं रोकने के लिए रात में पुलिस खास निगरानी करेगी। रोजाना रात में गश्त के दौरान बीट कांस्टेबल एटीएम की सुरक्षा की जांच करेंगे। कोई संदिग्ध हरकत मिलने पर तत्काल इसकी सूचना पुलिस अधिकारियों को दी जाएगी। गली-मोहल्लों के अतिरिक्त एटीएम की सुरक्षा जांच से पुलिस कर्मचारियों का बोझ बढ़ गया है। शहर में ज्यादातर एटीएम की सुरक्षा में गार्ड तैनात नहीं रहते। इसलिए चोरी का खतरा बना रहता है। शनिवार रात नौसढ़ कस्बे में एटीएम में चोरी का प्रयास हुआ था।

इंस्पेक्टर करेंगे अपडेट, चार भेजी जाएगी फोटो

एटीएम की सुरक्षा को लेकर खास चौकसी बरती जा रही है। शहर में गश्त के दौरान पुलिस कर्मचारी अपने बीट में स्थित एटीएम की फोटो खींचकर भेजेंगे। कम से कम चार बार इसकी निगरानी होगी। अलग-अलग समय होने वाली जांच में हर बार थाना प्रभारी और चौकी इंचार्ज को सूचना दी जाएगी। उनके जरिए इन तस्वीरों को पुलिस के इंटरनल ग्रुप पर अपडेट किया जाएगा। फोटो भेजने के बाद अधिकारी भी इसकी जांच करेंगे। यदि कोई फर्जीवाड़ा मिला तो संबंधित पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। इस नई व्यवस्था से जहां बीट सिपाही रात में गश्त करेंगे। वहीं, सुबह चार बजे तक थाना प्रभारी को भी सक्रिय रहना होगा। इससे पुलिस काम जहां बढ़ गया है। वहीं दिनभर दौड़भाग करने वाले थानेदार को भी रतजगा करना होगा।

गार्ड की कमी से बढ़ी पुलिस की सांसत

शहर के ज्यादातर एटीएम में सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं रहते हैं। बिना गार्ड वाले एटीएम में चोरी का खतरा ज्यादा रहता है। शहर में कई घटनाएं ऐसी हो चुकी है जब एटीएम को शिकार बनाया जा चुका है। एटीएम में गार्ड की तैनाती न होने से पुलिस कर्मचारियों की जिम्मेदारी बढ़ गई है। पुलिस का कहना है कि एटीएम में गार्ड के अभाव में रात के समय लोग रुपए निकालने भी नहीं जाते। कई बैंक अपने एटीएम को बंद भी करा देते हैं। इससे पब्लिक को प्रॉब्लम उठानी पड़ती है। जनवरी में छीनी-हथौड़ी से एटीएम का पैनल तोड़ते हुए युवक पकड़ा गया था। कैंट एरिया के कूड़ाघाट में लगे एटीएम को तोड़ते हुए युवक को पुलिस ने रंगेहाथ पकड़ा। लेकिन उसे मानसिक रोगी बताकर बाद में छोड़ दिया गया।

एटीएम में रंगेहाथ पकड़ा गया था बदमाश

27 जनवरी की रात मोगलहा, मेडिकल कॉलेज के पास एटीएम को तोड़ते हुए एक युवक पकड़ा गया था। पुलिस के पहुंचने पर उसके दो साथी फरार हो गए। मैनेजर की सूचना पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। रात में पीआरवी के कांस्टेबल गश्त करते हुए जा रहे थे। तभी उन लोगों ने देखा कि एटीएम के केबिन में कुछ घुसे हैं। रात में उनकी हरकत देखकर कांस्टेबल दिग्विजय यादव और सुदर्शन रुक गए। पुलिस के आने पर दो युवक भाग निकले। एक को पकड़कर पुलिस कार्रवाई में जुटी रही।

गैस कटर से एटीएम काटकर उड़ा ले गए नकदी

31 अगस्त 2019 की रात गोरखनाथ मंदिर के सामने एसबीआई का एटीएम काटकर चोरों ने सात लाख से अधिक नकदी चुरा ली थी। जनवरी में बस्ती जिले में एक गैंग पकड़ा गया। गैंग के सदस्यों ने गोरखपुर, बस्ती और बिहार के कई जिलों में एटीएम को गैस कटर से काटकर चोरी की थी। इसके अलावा पूर्व में भी एटीएम से चोरी की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। गोरखनाथ में एटीएम से चोरी की घटना पुलिस के लिए सिरदर्द बन गई थी।

शहर में बैंक के एटीएम

एसबीआई 161

बैंक ऑफ बड़ोदा 18

पंजाब नेशनल बैंक 80

इलाहाबाद बैंक 17

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 41

शहर में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए पुलिस कर्मचारियों की बीट पर ड्यूटी लगाई गई है। बैंक और एटीएम में होने वाली चोरी को रोकने के लिए इसकी निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं।

डॉ। कौस्तुभ, प्रभारी एसएसपी

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया 15

यूको बैंक 11

केनरा बैंक 15

ओरियंटल बैंक 6

बैंक ऑफ इंडिया 9

सिंडिकेट बैंक ऑफ इंडिया 6

अन्य 64 बैंकों के 120

शहर में एटीएम चोरी की बड़ी वारदातें

31 अगस्त 2019: गोरखनाथ एरिया में एटीएम काटकर चोरों ने नकदी उड़ाई।

27 दिसंबर 2017: गोरखनाथ एरिया में राजेंद्र नगर में चोरों ने एसबीआई का एटीएम तोड़कर चोरी का प्रयास किया। राजेंद्र नगर में मेन रोड पर एटीएम में किसी गार्ड की ड्यूटी नहीं लगती थी।

अक्टूबर 2009: आजाद चौक, रुस्तमपुर में यूनियन बैंक के एटीएम से 11 लाख रुपए की चोरी।

29 दिसंबर 2015: गोरखनाथ एरिया में गैस कटर से एटीएम काटकर चोरी की कोशिश कर रहे तीन छात्र पकड़े गए।

08 नवंबर 2012: टीपी नगर में लगे एटीएम में कैश लोड करने वाली कंपनी के इंजीनियर ने अपने साथियों संग मिलकर 45 लाख की चोरी की।

20 फरवरी 2013: हरिओम नगर में गैस कटर से टीएम काटकर चोर 12 लाख रुपए नकदी उठा ले गए थे।

वर्जन

Posted By: Inextlive