- स्वच्छ भारत मिशन अब दस लाख आबादी वाले शहर का वार्ड स्तर पर कराएगा सर्वे

- फरवरी 2017 में स्वच्छ भारत मिशन सर्वे रैकिंग की रिपोर्ट करेगा पेश

- घर से लेकर सब्जी मंडी तक कई मानकों को रखा गया सर्वे में

LUCKNOW: अपने वार्ड की साफ-सफाई की समीक्षा अब आप खुद कर सकेंगे। जल्द ही स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और शहर के वार्ड के हालत की जानकारी स्वच्छ भारत मिशन एक सर्वे रिपोर्ट के माध्यम से पेश करेगा। यह सर्वे अगले साल जनवरी से शुरू हो जाएगा। इस सर्वे को कई कैटेगिरी में डिवाइड किया गया है। घर से लेकर सब्जी मंडी तक और मंदिर से लेकर वैवाहिक स्थल तक की साफ-सफाई के लिए फिक्स नंबर होंगे, जो पब्लिक, नगर निगम और स्वच्छ भारत मिशन की टीम की तरफ से दिये जाएंगे। इन तीनों के नंबर कम्पाइल करके रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

जनवरी 2017 से शुरू होगा सर्वे

स्वच्छ भारत मिशन के तहत वार्ड स्तर पर 4 जनवरी 2017 से सर्वे शुरू होगा और 4 फरवरी तक सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन अपने पोर्टल पर इस रिपोर्ट को 15 फरवरी तक सार्वजनिक कर देगा। सर्वे के लिए स्वच्छ भारत मिशन की टीम के साथ-साथ प्राइवेट एजेंसी और आईआईटी स्पेशलिस्ट की भी मदद ली जाएगी।

तीन कैटेगिरी में होगा सर्वे

1. सिटीजन सर्वे - यह 600 नंबर का सर्वे होगा। इसमें वार्ड की पब्लिक से साफ-सफाई की कैटेगिरी और मानकों पर नंबर मांगे जाएंगे।

2. इंडीपेंटेंड ऑब्जर्वेशन - यह 500 नंबर का सर्वे होगा। स्वच्छ भारत मिशन की सर्वे टीम स्थिति का निरीक्षण करने के बाद यह नंबर तय करेगी।

3. म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन - नगर निगम की वर्किग के लिए 900 नंबर निर्धारित किए गए हैं। जिसमें स्टॉफ की वर्किग, क्वालिटी और टेक्नोलॉजी पर यह नंबर दिये जाएंगे।

इन कैटेगिरी पर होगा सर्वे

खुले में शौच - 5 प्रतिशत

कूड़ा निस्तारण - 5 प्रतिशत

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन - 40 प्रतिशत

कूड़े का डिस्पोजल - 20 प्रतिशत

पब्लिक टॉयलेट - 15 प्रतिशत

सिटीजन की फोन सर्विस - 30 प्रतिशत

यूसीबी - 50 प्रतिशत

टीम वर्किग - 25 प्रतिशत

वर्किग स्ट्रेटजी - 50 प्रतिशत

स्टाफ बिहेवियर- 50 प्रतिशत

डिपार्टमेंट का भी होगा सर्वे

स्वच्छ भारत मिशन में नगर निगम का डिपार्टमेंटल सर्वे भी किया जाएगा, जिसमें कई कैटेगिरी को शामिल किया गया है।

- म्यूनिसिपल कारपोरेशन द्वारा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के ट्रांसपोटेशन के लिए 200 नंबर रखे गए हैं।

- पब्लिक से कम्यूनिकेशन के लिए 150 नंबर निर्धारित किए गए हैं।

- स्टॉफ की अनुपस्थिति के लिए 23 नंबर, मैन पावर के लिए 55 नंबर और सफाई व कूड़ा उठान के लिए 46 नंबर निर्धारित किए गए हैं।

कॉमर्शियल और रेजीडेंशियल एरिया में अलग-अलग सर्वे

स्वच्छता के लिए यह सर्वे कॉमर्शियल और रेजीडेंशियल एरिया में अलग-अलग किया जाएगा। दोनों एरिया में अलग कैटेगिरी पर सर्वे किया जाएगा और उनके नंबर भी अलग-अलग से डिवाइड किए जाएंगे। कॉमर्शियल एरिया में सब्जी मंडी, मैरिज लॉन, गेस्ट हाउस, मार्केट, मॉल, बस स्टॉफ, रेलवे स्टेशन आदि को शामिल किया जाएगा। रेजीडेंशियल एरिया में घर और मोहल्ले की सफाई व्यवस्था समेत अन्य व्यवस्थाओं को देखा जाएगा।

53 शहरों में कराया था सर्वे

इससे पहले स्वच्छ भारत मिशन के तहत दस लाख आबादी वाले 53 शहरों में रेलवे स्टेशन की सफाई व्यवस्था पर सर्वे कराया गया था। इसमें लखनऊ चारबाग स्टेशन का नंबर 43वें स्थान पर था, जबकि लखनऊ जंक्शन को 21वें स्थान पर रखा गया था।

नगर निगम भी कराएगा सर्वे

नगर निगम भी लोकल स्तर पर प्राइवेट एजेंसी से सालिड वेस्ट मैनेजमेंट और स्वच्छता को लेकर एक सर्वे कराएगा। इस सर्वे में कूड़े का उठान, उसका निस्तारण और शौचालय की व्यवस्था को मानकों में शामिल किया जाएगा। यह सर्वे लखनऊ के हर घर में कराया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन की ओर से वार्ड स्तर पर सर्वे कराया जा रहा है। इस सर्वे के बाद एरिया की साफ-सफाई की व्यवस्था की तस्वीर साफ हो जाएगी। सर्वे में पब्लिक का अहम रोल होगा। उसे सफाई के लिए नंबर देने होंगे। स्थानीय स्तर पर नगर निगम में प्राइवेट एजेंसी के जरिए एक सर्वे कराएगा।

- पीके श्रीवास्तव,

अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive