सड़क नहीं पानी के रास्ते भी जा सकते हैं बांग्लादेश

2019-03-01T06:01:14Z

-छपरा में किया 6942.37 करोड़ की 16 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

CHAPRA/PATNA: केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बिहार में विगत 50 साल में जितने काम नहीं हुए, उससे ज्यादा काम पिछले साढ़े चार साल में हमारी सरकार ने करके दिखाया है। मेरा वादा है कि हम बिहार की तस्वीर भी बदल देंगे। बिहार में जो विकास कार्य हो रहे हैं, उसमें हम पूरी ईमानदारी से साथ हैं और आगे भी रहेंगे।

बिहार को मिली सौगात

गडकरी गुरुवार को छपरा के राजेंद्र स्टेडियम में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के लिए करीब 6942.37 करोड़ की 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का समेकित रूप से लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे। गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्पेशल पैकेज के तहत हम बिहार में करीब सवा लाख करोड़ रुपए खर्च करने जा रहे हैं। करीब 60 हजार करोड़ की योजनाओं पर काम शुरू है, जबकि 40 हजार करोड़ की योजनाओं का टेंडर प्रक्रिया में है। अब तक हम करीब 26 हजार करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं को पूरा कराकर जनता को सौंप चुके हैं। इसमें से करीब 3431 करोड़ रुपये की योजना छपरा के लिए है। उन्होंने कहा कि बिहार में चल रही योजनाओं की मॉनिट¨रग मैं खुद करता हूं और इसमें तेजी लाने के लिए अफसरों को झाड़ लगाता हूं।

जलमार्ग से जाइए पटना से बंगाल

नितिन गडकरी ने कहा कि हम केवल सड़क ही नहीं सस्ते और सुगम जलमार्ग के विस्तार पर भी लगातार काम कर रहे हैं। वाराणसी से हल्दिया का जलमार्ग शुरू हो चुका है। इससे माल ढुलाई की लागत में कमी आएगी। सड़क परिवहन से जहां 10 रुपये लगते हैं, वहीं रेलवे से 6 और जलमार्ग से केवल 1 रुपये खर्च आता है। विगत कुछ दिनों में हमने जलमार्ग से करीब 80 लाख टन माल की ढुलाई की है। इसमें से करीब 25 लाख टन चीनी जलमार्ग से ही बांग्लादेश भेजी गई है। पटना से लोग जलमार्ग से सीधे बंगाल तक की सस्ती व सुगम यात्रा कर सकें। स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी ने 400 करोड़ की लागत से देश के प्रथम डबल डेकर पुल, 5119 करोड़ की 18 सड़क परियोजनाओं, 1975 करोड़ की नमामि गंगे परियोजना और 300 करोड़ की शहरी उन्नयन परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए आभार जताया।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.