- कंडक्टर्स को दी जाएगी टच स्क्रीन वाली ई टिकटिंग मशीन

- डेबिट और क्रेडिट दोनों ही कार्ड के जरिए लिया जा सकेगा टिकट

GORAKHPUR: रोडवेज बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। अब पैसे के अभाव में आपको इधर-उधर एटीएम नहीं खोजना पड़ेगा। अब आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ही सफर के दौरान टिकट का पेमेंट कर सकते हैं। परिवहन निगम कैशलेस की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए ई-टिकटिंग मशीन की जगह टच स्क्रीन ई-टिकटिंग मशीन की व्यवस्था करने जा रहा है। जिससे बस के अंदर पैसेंजर्स डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंडक्टर्स को दी जाने वाली यह मशीन मोबाइल के आकार में होगी। माना जा रहा है कि नए साल से ये नई व्यवस्था बस में मिलने लगेगी।

गड़बड़ी हुई तो कंडक्टर होंगे जिम्मेदार

अब टिकटिंग मशीन को कंडक्टर्स के अलावा कोई दूसरा यूज नहीं कर पाएगा। कारण यह कि मशीन कंडक्टर के फेस दिखाने के बाद ही खुलेगी। इसके लिए टच स्क्रीन ई-टिकटिंग मशीन में फेस लॉकर सिस्टम लगाया जाएगा। इससे अब कोई गड़बड़ी होने पर कंडक्टर की ही जिम्मेदारी होगी।

परिवहन निगम बदलेगा सॉफ्टवेयर

परिवहन निगम इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सॉफ्टवेयर बदलेगा। इसके पहले दो तरह की एमएसटी जारी की गई थी, जिसमें एक एमएसटी फिक्स रूट और दूसरी किसी भी रूट के लिए थी। इसके लिए स्मार्ट कार्ड की सुविधा यात्रियों को दी गई थी, लेकिन इस व्यवस्था को लागू करने के लिए नया सॉफ्टवेयर अपलोड किया जाएगा।

नहीें हो सकेगा पैसे में खेल

अभी तक पैसेंजर्स से वसूला गया कैश कंडक्टर के पास रहता था। जिसमें कंडक्टर अपना जोड़-घटाना करते थे। अब एटीएम और डेबिट कार्ड से पेमेंट होने पर पैसा सीधे परिवहन निगम के एकाउंट में चला जाएगा। इस पहल से पैसे में खेल नहीं हो पाएगा।

गोरखपुर रीजन में आठ डिपो

गोरखपुर रीजन में कुल आठ डिपो हैं जहां से कुल 750 रोडवेज की बसों का संचालन होता है। धीरे-धीरे सभी बसों में ये सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा मिल सके। ई-टिकटिंग मशीन आने के बाद सभी कंडक्टर्स को इसे चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

ईटीएम मशीन से निकालते टिकट

मौजूद समय में ईटीएम मशीन से टिकट निकाला जाता है। एक प्राइवेट कंपनी को ईटीएम मशीन का ठेका दिया गया है। जिसके द्वारा सभी रोडवेज की बसों में मशीन वितरित की गई है। मशीन की देखभाल के लिए कंपनी के इंप्लॉई की ड्यूटी लगाई गई है। नई मशीनों के आने पर इन मशीनों का काम कम हो जाएगा।

गोरखपुर में डिपो - 8

रोडवेज बस - 750

वर्जन

परिवहन निगम ने कई जगहों पर इस नई व्यवस्था की शुरूआत कर दी है। उम्मीद है बहुत जल्द गोरखपुर रीजन की बसों में भी पैसेंजर्स को ये सुविधा मिलने लगेगी।

डीवी सिंह, आरएम

Posted By: Inextlive