- ऑफलाइन फार्म जमा नहीं कर सकेंगे कैंडिडेट्स

- एग्जाम के लिए केवल ऑनलाइन फार्म होंगे स्वीकार

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी अब डिजिटाइज होगी। यूनिवर्सिटी ने डिजिटल इंडिया मुहिम को बढ़ावा देने के मकसद से सभी प्रकार की एडमिशन प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का फैसला किया है। इसके तहत यूनिवर्सिटी इस सेशन से केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेगी।

ऑनलाइन आवेदन होंगे मान्य

इग्नू के अंतर्गत पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स अब एग्जामिनेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन जमा करा सकेंगे। विभिन्न सब्जेक्ट्स में होने वाले एग्जाम के लिए अब ऑनलाइन आवेदन ही मान्य होंगे। यूनिवर्सिटी ने एडमिशन और एग्जामिनेशन प्रोसेस को पूरी तरह से ऑनलाइन करने का फैसला किया है। इसी के तहत पहली कड़ी में एडमिशन और एग्जाम फार्म को ऑनलाइन किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी जून ख्0क्7 में होने वाले विभिन्न विषयों के टर्म एंड एग्जामिनेशन के फार्म ऑनलाइन जमा कराएगी। अभी तक एनरोल्ड स्टूडेंट्स को ऑफलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाता था, लेकिन नई व्यवस्था के तहत स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही आवेदन करने होंगे। यूनिवर्सिटी अधिकारियों की मानें तो यूनिवर्सिटी की ओर से मार्च में ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक प्रदान किया जाएगा। जिसके बाद कैंडिडेट्स लिंक पर लॉगइन कर प्रक्रिया को पूरी कर सकेंगे। इतना ही नहीं लिंक पर ही स्टूडेंट्स के एग्जाम सेंटर्स की जानकारी आदि भी मुहैया कराई जाएगी।

क् मार्च से कर सकेंगे आवेदन

जून-ख्0क्7 में होने वाले टर्म एंड एग्जाम के लिए इग्नू एक मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी। जिसके बाद कैंडिडेट्स ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकेंगे। कैंडिडेट्स फ्क् मार्च तक ऑनलाइन एग्जाम फार्म फिल व जमा कर सकेंगे। हालांकि इसके बाद भी स्टूडेंट्स के पास फार्म फिल करने का समय होगा, लेकिन निर्धारित तिथि के बाद कैंडिडेट्स को प्रक्रिया पूरी करने के लिए लेट फीस के साथ आवेदन करना होगा। जून में आयोजित होने वाले एग्जाम क् जून से शुरू होकर ख्9 जून तक चलेंगे।

कैशलेस सिस्टम से मिलेगी राहत

नोटबंदी के बाद से फीस जमा करने को लेकर कैंडिडेट्स को खासी मुसीबत उठानी पड़ रही है। यही कारण है कि तमाम संस्थानों ने खुद को कैशलेस करने का कार्य शुरू कर दिया है। इसी क्रम में इग्नू ने भी स्टूडेंट्स की सुविधा को देखते हुए सिस्टम को ऑनलाइन कर दिया है। ताकि एग्जाम फार्म से लेकर आवेदन के लिए जमा होने वाली फीस आदि सभी ऑनलाइन मोड में जमा की जा सके।

इग्नू का मकसद है कि एडमिशन और एग्जामिनेशन प्रोसेस को पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट किया जाए। इसी को देखते हुए प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है। आने वाले वक्त में असाइनमेंट ऑनलाइन मोड में जमा हो सकेंगे। इससे कैंडिडेट्स को सुविधा होगी। उन्हें जानकारी व अन्य कार्यो के लिए रीजनल सेंटर्स पर भी चक्कर काटने से मुक्ति मिलेगी।

---- डा। एचएस रंधावा, इग्नू कोऑर्डिनेटर, डीएवी पीजी कॉलेज

Posted By: Inextlive