आई एक्सक्लूसिव

-चलती ट्रेन व रेलवे ट्रैक पर सेल्फी लेना पड़ेगा महंगा, कटेगा चालान

-आरपीएफ व जीआरपी को मिला आदेश, सेल्फी लेने वालों को करें दंडित

-सेल्फी के चक्कर में बढ़ रही घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए उठाया गया कदम

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : अगर आप मोबाइल से सेल्फी लेने के दीवाने हैं तो यह खबर आपके लिए है। अब ट्रेन के सफर के दौरान सेल्फी लेना आपको भारी पड़ सकता है। यही नहीं सेल्फी के प्रेमियों पर रेलवे के सुरक्षा बलों की भी नजर रहेगी। अब स्टेशन परिसर, रेलवे ट्रैक या फिर चलती ट्रेन के गेट पर खड़े होकर सेल्फी लेने पर आपको जुर्माना देना पड़ेगा। क्योंकि आपकी यह गलती आप के जीवन के लिए खतरनाक होने के साथ-साथ आपको जेल भी पहुंचा सकती है। सेल्फी के चक्कर में लगातार ट्रेन की चपेट में आकर हो रही मौतों पर अंकुश लगाने के लिए आरपीएफ व जीआरपी ने यह कदम उठाया है। इसके चलते आरपीएफ व जीआरपी स्टेशन, चलती ट्रेन व रेलवे ट्रैक पर सेल्फी खींचने वालों को पकड़ जुर्माना या फिर जेल भेज सकती है।

धारा 145 के तहत होगी कार्रवाई

आरपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट शकील खान ने बताया कि सेल्फी लेने वाले दीवानों को रेलवे एक्ट की धारा 145 के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। धारा के मुताबिक स्टेशन परिसर व ट्रेन में ऐसा कोई कार्य नहीं करना जो आम पब्लिक नहीं करती है। इसमें आरोपी यात्री से जुर्माना या फिर जेल भी भेजा जा सकता है।

स्कॉर्ट सिपाही भी कर सकते दंडित

जीआरपी इंस्पेक्टर नंदजी यादव ने बताया कि चलती ट्रेन में स्कॉर्ट सिपाही सेल्फी खींचने वालों पर नजर रखेंगे। साथ ही उनके पास भी सेल्फी खींचने वाला को चालान काटने की व्यवस्था ट्रेन में ही होगी। आरोपी का चालान काटने के लिए जीआरपी के स्कॉर्ट सिपाही आरपीएफ स्कॉर्ट सिपाहियों की मदद ले सकते हैं।

----------------------

मुंबई में पहले से लगी है रोक

आरपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट शकील खान ने बताया कि सुरक्षा के नजरिए से मुंबई समेत कई ऐसे स्टेशन हैं, जहां मोबाइल से फोटो या फिर सेल्फी लेना कई साल पहले से प्रतिबंधित है। यहां नियम तोड़ने वाले सैकड़ों यात्रियों पर आरपीएफ जुर्माने की कार्रवाई भी कर चुकी है। इसकी वजह से होने वाली घटनाओं में काफी गिरावट दर्ज हुई है।

--------------------

सेल्फी को लेकर हुई घटनाएं

- मार्च में गंगापुल के पास एक युवक सेल्फी लेने के दौरान ट्रेन से गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया था।

- मीरजापुर में दो दोस्तों ने सेल्फी के चक्कर में अपन जान गवां चुके हैं।

- सहारनपुर में एक छात्र की सेल्फी लेने के दौरान अजमेर एक्सप्रेस की चपेट में आने से हुई मौत।

- जनरवरी माह में जेएनयू की छात्रा इलाहाबाद गंगापुल में सेल्फी देने के दौरान लूट का हुई थी शिकार साथ ही ट्रेन से गिर गंभीर रूप से हुई थी घायल।

- शुक्लागंज गंगापुल में सेल्फी खींचने के दौरान अक्सर लोग होते हैं लूट का शिकार।

- दिसंबर में गंगा पुल में सेल्फी के दौरान युवक की ट्रेन से गिर कर हुई थी मौत।

---------------------

यहां सेल्फी लेना खतरनाक

- चलती ट्रेन के कोच के गेट पर

- रेलवे क्रॉसिंग में ट्रेन आने के दौरान

- रेल की छत पर बैठकर

- रेलवे ट्रैक पर

- प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आने के दौरान

- गंगापुल में चलती ट्रेन में

Posted By: Inextlive