- पंचायत चुनाव में दो हजार से ज्यादा पोलिंग बूथों पर कम्प्यूटर लगाएगा मतदाता कार्मिकों की ड्यूटी

- ड्यूटी एलोकेशन के लिए चुनाव आयोग ने डेवलप किया नया सॉफ्टवेयर, लोकल स्तर पर नहीं चल पाएगा पक्षपात

kanpur@inext.co.in

KANPUR : इस बार जिला पंचायत चुनाव में चुनावी ड्यूटी लगाने का काम कम्प्यूटर करेगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने पीपीपीएमएस सॉफ्टवेयर डेवलप किया है। ऑफिसर्स के अनुसार इस सॉफ्टवेयर से ड्यूटी लगाने में किसी भी प्रकार के पक्षपात की संभावना लगभग खत्म हो जाएगी। यही नहीं पहले की तरह सेटिंग-गेटिंग करके चुनावी ड्यूटी कटवाने का कोई जुगाड़ भी काम नहीं करेगा।

पहली बार यह व्यवस्था

चुनाव में पोलिंग ड्यूटी लगाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय को काफी माथापच्ची करनी पड़ती थी। मगर, इस बार चुनाव आयोग ने एक नई पहल की है। मतदाता कार्मिकों की ड्यूटी लगाने के लिए पंचायत पोलिंग पर्सनल मैनेजमेंट सिस्टम (पीपीपीएमएस) सॉफ्टवेयर ईजाद किया है। इस बार चुनाव में इसी सॉफ्टवेयर के जरिए चुनाव में ड्यूटी लगाई जाएगी।

15 दिनों में पूरा ब्यौरा

सभी सरकारी विभागों में वहां के उच्चाधिकारी को नोडल अफसर बनाया गया है। डीडीओ वीके श्रीवास्तव ने बताया कि 15 दिनों के अंदर-अंदर सभी नोडल अफसरों को अपने-अपने विभागों में तैनात ऑफिसर्स व कर्मचारियों की डिटेल इस सॉफ्टवेयर में फीड करनी है। इसके लिए उन्हें एक यूजर आईडी और पासवर्ड भी दिया जाएगा। इस संबंध में चुनाव आयोग के अपर आयुक्त वेद प्रकाश शर्मा ने जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम डॉ। रोशन जैकब को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

ø ड्यूटी लगाने के लिए पहली बार इस तरह का प्रयोग हो रहा है। इसके लिए सभी सरकारी विभागों के नोडल अफसरों को अपने विभाग का ब्यौरा फीड करने के लिए कहा गया है।

- वीके श्रीवास्तव, डीडीओ, जिला पंचायत विभाग

Posted By: Inextlive