-4 जोन में चलाया जाएगा अभियान

-27 जनवरी से शुरू होगी कार्रवाई

-4543 लोगों के कनेक्शन बिजली चोरी में तीन महीने में काटे गए

-20 हजार बकाएदारों पर 10 हजार से ज्यादा का बिजली बिल पेंडिंग

-72 हजार रुपए करीब बिजली चोरी पर वसूला गया फाइन

- बिजली चोरी पकड़ने के लिए बनाई गई चार टीमें, जोन वाइज करेंगे कार्रवाई

-कनेक्शन काटने के बाद वेरिफिकेशन के लिए जाएंगी टीमें, चोरी करते पकड़े जाने पर एफआईआर

बरेली: अब कटा कनेक्शन जोड़ने पर 'झटका' लगेगा, पढ़कर चौंक गए न। ऐसा सच में होगा क्योंकि बिजली विभाग ने चोरी रोकने के लिए नया प्लान बनाया है। जिसके तहत चार टीमें बनाई हैं, जो 27 जनवरी से जोन वाइज बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाएंगी। वहीं कनेक्शन काटने के बाद वेरिफिकेशन के लिए टीमें जाएंगी जिसमें अगर कनेक्शन जुड़ा पाया जाता है तो संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।

एक टीम में होंगे छह मेंबर

बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाने के लिए विभाग ने शहर को चार जोनों में बांटा है। जिसमें हर जोन के लिए एक टीम बनाई है। एक टीम में छह मेंबर होंगे जिनके इंचार्ज जेई होंगे जो एसई को रिपोर्ट करेंगे। यह जगह-जगह छापेमारी कर बिजली चोरों को पकड़ेंगी। वहीं रात में भी अभियान चलाया जाएगा।

इसलिए पड़ी जरूरत

बिजली विभाग के कंट्रोल रूम में लगातार शहर के जोगी नवादा, कुतुबखाना, सिविल लाइंस, गुलाबनगर, चाहबाई, बानखाना, सुभाषनगर और संजय नगर आदि मोहल्लों से लगातार बिजली चोरी की कंप्लेन आ रही हैं। जिसके चलते अफसरों ने चोरी रोकने के लिए नए सिरे से कार्रवाई की तैयारी की है।

इतनों के काटे कनेक्शन

शहर में बिजली चोरी करने पर तीन महीनें में करीब 4543 लोगों के कनेक्शन काटे हैं। लेकिन इन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इनसे करीब 72 हजार रुपए जुर्माना वसूलकर और चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। आपको बता दें ंअभी तक किसी एक के खिलाफ एफआईआर तक दर्ज नहीं की गई है।

एक हफ्ते का टाइम

शहर में करीब 20 हजार बकाएदार ऐसे हैं जिन पर 10 हजार से ज्यादा का बिजली बिल बकाया है। बिजली विभाग ने ऐसे बकाएदारों को बिल जमा करने के लिए एक हफ्ते का टाइम दिया है। इसके बाद बिल न जमा करने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी।

अनदेखी से बड़ी चोरी

अफसरों की अनदेखी के चलते शहर में धड़ल्ले से बिजली चोरी है। जिससे एक ओर विभाग को नुकसान हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ फीडर्स पर लोड बढ़ता है और फॉल्ट की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती है। लेकिन अधिकारियों के एक्टिव होने से बिजली चोरी रोकने में काफी हेल्प मिलेगी।

बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए नवीन व्यवस्था की गई है। चारों जोन में अभियान चलाने के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। अगले सप्ताह से व्यापक रूप से अभियान चलाया जाएगा।

एनके मिश्र, एसई अर्बन।

Posted By: Inextlive