- 60 दिन में निस्तारण न होने पर देनी होगी पेनाल्टी

- कुछ ही पटल की शिकायतों में किया गया प्रावधान

फैक्ट फाइल

- 187545 कंज्यूमर्स की संख्या शहर में

- 24 सब स्टेशनों की संख्या शहर में

- 117 फीडरों की संख्या शहर में

- 20-30 शिकायतें डेली आती हैं एक सब स्टेशन पर

बरेली : अक्सर सरकारी तंत्र पर लोग शिकायत निस्तारण में देरी की शिकायत का आरोप लगाते हैं लेकिन यह खबर लोगों को राहत पहुंचा सकती है। अब शिकायत निस्तारण में देरी करने पर बिजली विभाग कंज्यूमर्स को पेनाल्टी देगा। यह आदेश यूपी पॉवर कॉरपोरेशन ने विभाग को वेडनसडे को जारी किया है। आदेश के तहत विभागीय अफसरों ने कार्ययोजना तैयार कर मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी के लिए अफसरों को आदेश दे दिए हैं।

क्यों आया आदेश

बीते महीने कॉरपोरेशन के डायरेक्टर विजय कुमार ने बरेली का दौरा किया था। इस दौरान उन्होने कोहाड़ापीर और सुभाषनगर सब स्टेशनों को निरीक्षण किया तो यहां शिकायत रजिस्टर में दर्ज 100 शिकायतों में से सिर्फ 29 शिकायतों का ही निस्तारण किया गया था जिस पर एसडीओ को कड़ी फटकार लगाई थी, वहीं उन्होंने स्थानीय लोगों से शिकायत निस्तारण का हाल जाना तो लोगों ने भी शिकायतों पर ध्यान न दिए जाने की बात कही थी।

इतना समय किया निर्धारित

बिजली विभाग में आने वाली शिकायतों का निस्तारण के लिए दो महीने का समय निर्धारित किया गया है। लेकिन यह शिकायतें, पोल संबंधी, बड़े टेक्निकल फॉल्ट और मीटर संबंधी शिकायतें शामिल की गई हैं।

इन शिकायतों में नहीं मिलेगा क्लेम

बिजली कटौती, ट्रिपिंग और ट्रांसफार्मर संबंधी समस्याओं को इस प्रावधान में शामिल नहीं किया गया है। इस बाबत लोगों को अवेयर करने के लिए बिजली विभाग शहर के समस्त वार्डो में एनाउंसमेंट कराएगा।

डिफॉल्टर घोषित हो चुका विभाग

पिछले साल शासन की ओर से जारी की गई शिकायत निस्तारण की डिफॉल्टर की सूची में बरेली के दो विभाग नगर निगम और बिजली विभाग को डिफॉल्टर घोषित किया गया था। जिसके बाद कई अधिकारियों की कार्यकुशलता पर भी सवाल उठे थे।

डेली होगी मॉनिटरिंग

सभी सब स्टेशनों के एसडीओ को डेली आने वाली शिकायतों की मॉनिटरिंग कर इसकी रिपोर्ट एसई अर्बन को भेजनी होगी, वहीं एसई अर्बन के माध्यम से यह रिपोर्ट कॉरपोरेशन को देनी होगी।

अब शिकायत निस्तारण में देरी होने पर विभाग कंज्यमर्स को पेनाल्टी देगा। हालांकि कुछ बड़े पटल को ही इसमें रखा गया है। मॉनिटरिंग के साथ ही डेली रिपोर्ट भी कॉरपोरेशन को भेजनी होगी।

एनके मिश्र, एसई अर्बन।

Posted By: Inextlive