सीबीएसई ने बोर्ड कॉपियां चेक करने के लिए जारी की नई गाइडलाइन

एकक्वेश्चन की तीन-तीन बार होगी चेकिंग

Meerut। सीबीएसई बोर्ड आंसर शीट्स के इवेल्यूएशन में टीचर्स अब लापरवाही नहीं कर पाएंगे। टीचर्स को एक आंसर को तीन बार पढ़कर चेक करना होगा। यही नहीं तीनों बार चेक कर उसके आगे साइन भी करने होंगे। बोर्ड एग्जाम प्रोसेस को पूरी तरह से एरर फ्री बनाने के लिए सीबीएसई ने ये नियम तैयार किया है। इतना ही नहीं इस बाबत सीबीएसई ने नई गाइडलाइन भी जारी की है।

टीचर्स को मिलेगी ट्रेंिनंग

बोर्ड परीक्षा 2020 के तहत सीबीएसई किसी भी तरह की गड़बड़ी के मूड में नहीं हैं। जिसके तहत 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए सीबीएसई ने स्कूलों को नए निर्देश दिए हैं। बोर्ड एग्जाम की आंसर शीट्स चेक करने वाले टीचर्स को भी स्पेशल वर्कशॉप और ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें आंसर तीन बार चेक करने जैसी तमाम बातें बताई जाएंगी।

स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक नए नियमों से स्टूडेंट्स को राहत मिल सकेगी। कॉपियों के इवेल्यूशन में मिसटेक्स कम होगी तो स्टूडेंट्स को भी एग्जाम में अपने स्कोर को लेकर भी किसी प्रकार का संशय नहीं रहेगा। कई बार इवेल्यूएशन में होने वाली मिसटेक्स की वजह से स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स कम रह जाते हैं। इन नियमों के बाद मिसटेक्स की संभावना कम होगी, जिससे स्टूडेंट्स को भी राहत मिलेगी।

ये भी होंगे बदलाव

एक दिन में टीचर केवल 20 आंसर शीट्स ही चेक कर सकेंगे। अभी तक 30 आंसर शीट्स एक दिन में चेक होती थी।

सब्जेक्ट का एग्जाम कंडक्ट होने के एक हफ्ते बाद ही इवेल्यूशन शुरू हो जाएगा।

इस बार प्रैक्टिकल्स के लिए अलग सें‌र्ट्स बनाए जाएंगे। अभी एक प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए सेल्फ सेंटर्स की व्यवस्था चल रही थी। स्कूल लेवल पर ही मा‌र्क्स दिए जाते थे। इस व्यवस्था में भी बदलाव किया जाएगा।

इवेल्यूशन में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो और रिजल्ट बेहतर हों इसलिए बोर्ड ने बदलाव किए हैं। बोर्ड का ये फैसला स्टूडेंट्स के हित में हैं।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

Posted By: Inextlive