स्टूडेंट्स को अब मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स यानि मूक्स को पढ़ना होगा जरूरी

203 इंस्टीट्यूट सहयोगी हैं मूक्स के लिए

2516 कोर्स पूरे हो चुके है अब तक

1,19,75,813 स्टूडेंट रजिस्टर्ड हैं मूक्स में अब तक

9,00,785 छात्र परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड हैं।

5,33,787 छात्रों को सफलतापूर्वक प्रमाणपत्र मिले

सीसीएसयू में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के स्टूडेंट के लिए जरुरी

Meerut। सीसीएसयू में च्वाइस बेस्ट क्रेडिट सिस्टम के स्टूडेंट को अब हर सेमेस्टर में मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज यानि मूक्स को पढ़ना होगा। दरअसल, यूनिवर्सिटी अब सीबीसीएस में मूक्स के पेपर तय करने जा रही है। कॉलेजों में यूजी व पीजी स्टूडेंट के लिए मूक्स के पेपर तय किए गए हैं। गौरतलब है कि बीते साल कॉलेजों में स्टूडेंट्स को मूक्स में प्रवेश लेने के लिए प्रेरित किया गया था। लेकिन इस ओर सार्थक कदम नहीं उठाए गए। लेकिन अब स्टूडेंट्स को अब मूक्स के तहत एडमिशन जरुरी हो गया है।

हो चुकी है बैठक

सीसीएस यूनिवर्सिटी में सीबीएसएस कोर्स में एचओडी की बैठक हो चुकी है। इसमें मूक्स यानि मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज को हर सेमेस्टर में इलेक्टिव कोर्स में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। यूनिवर्सिटी के मुताबिक स्टूडेंट की जरुरतों के लिहाज से मूक्स की सूची तैयार की जा रही है जो इलेक्टिव पेपर से जुड़ सकेंगे। यूनिवर्सिटी मे अनुसार कॉलेजों में भी यूजी रेगुलर व पीजी के समेस्टर सिस्टम में भी मूक्स को जोड़ने की तैयारी है।

क्या है मूक्स

गौरतलब है कि मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना का हिस्सा है। इसमें उच्च शिक्षा में ऑनलाइन एवं ऑफ लाइन स्टूडेंट को एक साथ जोड़ना है। एआईसीटीई, एनटीपीएल, यूजीसी, सीसीसी, एनसीईआरटी, एनआईओएस, इग्नू, आईआईएमबी और एनआईटीटीटीआर मूक्स के राष्ट्रीय स्तर पर नौ समन्वयक एजेंसी है।

इस तरह के कोर्स हैं शामिल

मूक्स यानि मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज में सभी कोर्स ऑनलाइन हैं।

स्टूडेंट इन कोर्स को पोर्टल पर जाकर नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते है।

इसमें स्कूल एजुकेशन, आउट ऑफ स्कूल एजुकेशन, अंडर ग्रेजुएशन कोर्स और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश लिया जा सकता है।

मूक्स में योगा प्रैक्टिस, ब्यूटी थैरेपी, सस्टेनेबल आर्किटेक्चर, स्टीम एंड गैस पॉवर सिस्टम, संस्कृत, गणित, मधुमक्खी पालन, प्रभावी लेखन सहित दो सौ से अधिक कोर्स उपलब्ध है।

पोर्टल पर कराएं रजिस्ट्रेशन

स्टूडेंट को स्वयं पोर्टल पर जाकर खुद को पंजीकरण करना होगा। कोर्स चुनने के बाद स्टूडेंट कोर्स के लेक्चर वीडियो मोड पर ही कर सकते हैं। स्टूडेंट को नोट्स डाउनलोड करने की सुविधा भी है। खुद का आंकलन करने के लिए ऑनलाइन चर्चा की सुविधा भी है।

ये है नियम

स्टूडेंट को एक कोर्स करना होगा, कॉलेजों के लिए भी बनेंगे नियम

पहले स्टूडेंट को प्रोत्साहित करने को कहा था लेकिन अब यह जरूरी है।

ये कोर्स अब सभी स्टूडेंट के लिए जरूरी है। कोर्स कराने का हमारा उद्देश्य स्टूडेंट को शिक्षा नीति से जोड़ना है व उनको रोजगार में सहायता देना है।

धीरेंद्र कुमार, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive