मेरठ से दिल्ली के लिए 8 से 9 रुपये, हरिद्वार जाने के लिए देने पड़ सकते हैं 12 रुपये तक एक्स्ट्रा

Meerut रोडवेज बस में सफर करने वाले हजारों यात्रियों की जेब पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। डीजल के लगातार बढ़ते दामों के बाद रोडवेज ने बसों के किराये में इजाफे की मंशा जताई है। ऐसे में 27 दिसंबर को होने वाली परिवहन निगम की बोर्ड बैठक इस पर निर्णय लिया जा सकता है। यानि कि अब आपको मेरठ से दिल्ली जाने के 8 से 9 रुपये और हरिद्वार जाने के लिए आपको 12 रुपये तक एक्स्ट्रा किराया देना पड़ सकता है।

डीजल के दाम का पड़ेगा असर

रोडवेज के अनुसार बसों में यात्री किराया 10 प्रतिशत बढ़ाने का प्रस्ताव दिया जा चुका है। इस प्रस्ताव पर परिवहन निगम के आला अधिकारियों ने सहमति भी जता दी है। विभाग का कहना है कि पिछले दो सालों से रोडवेज बसों में किराया नहीं बढ़ाया गया है। जबकि डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में रोडवेज को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिसके चलते रोडवेज बसों का किराया बढ़ना तय है।

लोड फैक्टर कम खर्चा अधिक

रोडवेज बसों का संचालन कई ऐसे रुटों पर हो रहा है, जहां लोड फैक्टर यानि यात्रियों की संख्या काफी कम रहती है। इसके अलावा कई देहात रूट इस कदर जर्जर हैं कि जहां बस के मेंटिनेंस का खर्च हर माह बढ़ रहा है। ऐसे में रोडवेज यात्रियों के किराये में इजाफा कर अपने बजट को सुधारने का प्रयास कर रहा है। मेरठ रीजन में करीब 800 रोडवेज बसों का संचालन किया जाता है। ऐसे में 10 प्रतिशत के इजाफे से रोडवेज को 10 से 12 करोड़ रुपये अतिरिक्त आय होने की उम्मीद है।

मुख्यालय में इस संबंध में शुक्रवार को बैठक का आयोजन होना है। इसमें किराये में इजाफे के संबंध में फैसला लिया जाएगा। इसके बाद नया चार्ट जारी होगा।

नीरज सक्सेना, आरएम

Posted By: Inextlive