- गृह मंत्रालय इसके लिए डेवलप कर रहा वेब सर्विस मॉड्यूल, सीधे जारी होगा ई-टिकट

-रेलवे बोर्ड ने फौजियों को वारंट से मुक्ति दिलाने के लिए उठाया अहम फैसला

KANPUR। फौजी भाइयों को रेलवे आरक्षण के लिए अब विभाग सेमिले वारंट को लेकर आरक्षण काउंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। रेलवे बोर्ड व केन्द्र सरकार ने केन्द्रीय बल के जवानों को रेल वारंट यात्रा से राहत देने की योजना बना ली है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय इसके लिए जरूरी वेब सर्विस मॉड्यूल विकसित कर रहा है। मॉड्यूल विकसित हो जाने के बाद सीधे ई-टिकट जारी किया जा सकेगा।

क्या होता है वारंट

केन्द्रीय बल के जवानों को तैनाती व छुट्टी में घर जाने को विभाग से ही एक यात्रा प्राधिकार पत्र जारी होता है। जिसे वारंट कहते हैं। विभाग से मिला प्राधिकार पत्र को फौजी के आरक्षण काउंटर में दिखाते ही रेलवे आरक्षण बाबू उनको रेलवे यात्रा टिकट जारी कर देता है। जिसके बाद यात्रा टिकट का पैसा उनका विभाग रेलवे विभाग को पेय करता है।

यूनिक कोड जारी किया जाएगा

एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि केन्द्रीय बल के जवानों को वारंट से मुक्ति देने के लिए उनको विभाग से ही एक यूनिक कोड दिया जाएगा। जिसको जवान ऑनलाइन रेल टिकट बुक करते समय देगा। यूनिक कोड के आधार पर ही फौजी का रेलवे टिकट जारी किया जाएगा। रेलवे यात्रा टिकट का पैसा जवान के विभाग द्वारा ही दिया जाएगा। इस नई योजना फायदा शहर के कैंट क्षेत्र में तैनात हजारों फौजियों को भी मिलेगा। रियायती टिकट के लिए उन्हें वारंट लेकर घंटों आरक्षण केंद्र पर लगी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

Posted By: Inextlive