- पैसेंजर्स सुविधा के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने की एक और पहल

- अब पैसेंजर्स अपनी जरूरत के अनुसार बुक करा सकेंगे रिटायरिंग रूम

- जितने घंटे की होगी बुकिंग, सिर्फ उतने घंटे का ही करना होगा पेमेंट

- स्पेशल

GORAKHPUR:

रेलवे पैसेंजर्स के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आपको किसी दूसरे शहर में कुछ ही घंटों में काम करके लौटना है तो आप रेलवे का रिटायरिंग रूम अपने जरूरत के मुताबिक बुक करा सकते हैं। अब रेलवे का रिटायरिंग रूम दिन के हिसाब से नहीं बल्कि घंटे के हिसाब से बुक होगा। ऐसे में अब पैसेंजर्स को महज कुछ घंटों के लिए पूरे दिन का पैसा नहीं देना पड़ेगा। रेलवे ने प्रतिघंटे बुकिंग का रेट अभी निर्धारित नहीं किया है.यह व्यवस्था खुद रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु की पहल पर रेलवे ने की है।

3 घंटे के लिए करा सकते बुक

इस पहल के तहत आपको रेलवे का रिटायरिंग रूम कम से कम तीन घंटे के लिए भी मिल जाएगा। अगर आपको इससे अधिक टाइम के लिए चाहिए तो आप मैक्सिमम 48 घंटों के लिए भी बुक करा सकते हैं।

12 घंटे का देना होता था पेमेंट

रेलवे रिटायरिंग रूम की बुकिंग फिक्स रेट पर 24 व 12 घंटों के लिए की जाती है। ऐसे में पैसेंजर्स को सिर्फ फ्रेश आदि होने के लिए रिटायरिंग रूम लेना काफी महंगा पड़ता था, लेकिन अब रेलवे की ओर से रिटायरिंग रूम की हर घंटे बुकिंग की सुविधा से पैसेंजर्स अपने सुविधानुसार इसकी बुकिंग करा सकेंगे।

आईआरसीटीसी को सौंपा जिम्मा

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रेलवे के रिटायरिंग रूम की व्यवस्था और बेहतर करने का भी निर्णय लिया है। रेलवे ने इसकी जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म सर्विसेज (आईआरसीटीसी) को सौंपी है। अब आईआरसीटीसी को यह जिम्मेदारी मिलने से रिटायरिंग रूम की बुकिंग ऑनलाइन भी हो जाएगी।

---------------

अब रिटायरिंग रूम की प्रतिघंटे की बुकिंग से पैसेंजर्स को काफी सहुलियत होगी। इससे पैसेंजर्स जितने घंटे के लिए रिटायरिंग रूम लेंगे, उन्हें उतने घंटे का ही पेमेंट करना होगा। हालांकि प्रतिघंटे का रेट अभी फाइनल नहीं हुआ है।

संदीप दत्ता- पीआर मैनेजर, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive