- लोको शेड में इंजनों पर दिन-रात हो रही तिरंगे की पेंटिंग

- एनई रेलवे के 225 डीजल रेल इंजनों के फ्रंट पर दिखेगा तिरंगा

- एनई रेलवे के इज्जतनगर और गोंडा शेड में हो रही तिरंगे की पेंटिंग

GORAKHPUR: स्वतंतत्रा दिवस पर जहां पूरा देश जश्न में डूबा है, वहीं रेलवे ने आजादी के इस 70वें साल पर पूरे साल तिरंगा लहराने की तैयारी कर लिया है। जी हां, अब रेल इंजनों पर तिरंगा लहराएगा। इसके लिए पटरियों पर सरपट दौड़ने वाली सभी ट्रेनों के इंजनों के सामने अब तिरंगा दिखेगा। सभी इंजनों के फ्रंट ग्लास के नीचे तिरंगा लहराना शुरू भी हो गया है।

रेल मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

इसके लिए रेल मंत्रालय ने सभी जोनल रेलवे को निर्देश जारी कर दिया है। मंत्रालय का निर्देश मिलते ही रेलवे के इज्जतनगर और गोंडा लोको शेड में इंजनों पर पेंटिंग का काम शुरू भी हो गया है। रेलवे की ओर से इसे लेकर दिन-रात तैयारी की जा रही है। लिहाजा 15 अगस्त से एनई रेलवे के सभी ट्रैक पर तिरंगे से चमकते सभी 225 डीजल इंजन दौड़ते नजर आएंगे। गोंडा लोको शेड में इंजनों पर तिरंगे की पेंटिंग कर रहे एक कर्मचारी के मुताबिक उन्हें तिरंगे की पेंटिंग करने में काफी खुशी हो रही है। वह बताते हैं कि 15 अगस्त के पहले उनके शेड में आने वाले इंजनों पर पेंटिंग का काम पूरा कर देना है।

गोमतीनगर इंटरसिटी से शुरुआत

इतना ही नहीं तिरंगे के सम्मान में रविवार को गोरखपुर से शुरू हुई नई ट्रेन गोरखपुर-गोमतीनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस के इंजन पर तिरंगा लगाने के साथ ही इसकी शुरुआत हो गई। ट्रेन को रेल मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसे देखने के लिए रेलवे स्टेशन पर रेल अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही काफी अधिक संख्या में पैसेंजर्स भी भीड़ लगाए रहे। रेल इंजन पर चमकते तिरंगे के साथ रविवार को लोगों ने खूब सेल्फी भी ली।

Posted By: Inextlive