- अब चलती ट्रेन में भी पैसेंजर्स को मिल सकेगा कंफर्म टिकट

- रेलवे की ओर से टीटीई को दी जाएगी हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन

- टीटीई को मशीन में दर्ज करनी होगी सभी खाली बर्थ की सूचना

GORAKHPUR: रेलवे पैसेंजर्स के लिए एक और अच्छी खबर है। ट्रेन में सफर के खाली होने वाली सीट अब टीटीई बेच नहीं सकेंगे। बल्कि यह सीटें अब वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर्स को मिलेंगी। रेलवे की ओर से टीटीई पर शिकंजा कसते हुए पैसेंजर्स की सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं, ताकि चलती ट्रेन में भी पैसेंजर्स को कंफर्म बर्थ मिल सके। इस नई सुविधा के लिए रेलवे ने हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन इंट्रोड्यूज की है। यह मशीन ट्रेन में टीटीई को दी जाएगी। हैंड हेल्ड मशीन से पैसेंजर्स को चलती ट्रेन में ही टिकट बनाकर टीटीई दे सकेंगे। इसका फायदा यह होगा कि वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर्स को चलती ट्रेन में ही सीट कंफर्म हो सकेगा।

नहीं चलेगी मनमानी

नए सिस्टम के चलते पैसेंजर्स को ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी। ऐसे में अब टीटीई चाहकर भी बर्थ के एवज में मनमानी रकम पैसेंजर्स से नहीं वसूल सकेंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह योजना मई के लास्ट तक एनईआर में भी शुरू कर दी जाएगी। रेलवे की ओर से फिलहाल 73 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। शुरुआती दौर में यह सुविधा गोरखधाम, वैशाली, गरीब रथ व एलटीटी एक्सप्रेस में शुरू की जाएगी। इसके बाद लंबी दूरी की सभी सुपरफास्ट ट्रेनों में इसकी शुरुआत की जाएगी।

ऐसे काम करेगी हैंड हेल्ड मशीन

हैंड हेल्ड मशीन पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) के सर्वर से जुड़ा रहेगा। इसके जरिए टिकट बनाने के साथ ही टीटीई को रिजर्व बोगी में खाली सीटों, पैसेंजर्स के ट्रेन में चढ़ने और उतरने की जानकारी भी मिलती रहेगी। टीटीई की ओर से खाली बर्थ आवंटित किए जाने के बाद उसकी इंट्री सर्वर में भी हो जाएगी। हैंड हेल्ड टर्मिनल की मदद से रिजर्वेशन टिकट बुकिंग में सुविधा होगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह सुविधा एचएचटी जीएसएम और जीपीएस तकनीक पर आधारित है।

खाली बर्थ की दर्ज होगी सूचना

ट्रेन में टिकटों की चेकिंग के दौरान पैसेंजर्स नॉट टर्न अप (सफर न करने वाले) होते हैं, तो टीटीई एचएचटी के जरिए पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) में खाली बर्थ की सूचना दर्ज करा देंगे। फिलहाल अभी ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, जिसमें सफर करने वाले पैसेंजर्स और अगले स्टेशन के कोटे की खाली सीटों की सूचना चलती ट्रेन में मिल सके। इस सिस्टम से यह सब आसान हो जाएगा। इसका फायदा होगा कि चलती ट्रेन में ही वेटिंग लिस्ट के पैसेंजर्स को बर्थ मिल जाएगा। इससे पैसेंजर्स को सीट खाली रहते बिना सीट के सफर नहीं करनी पड़ेगी।

----------

हैंड हेल्ड टर्मिनल से वेटिंग लिस्ट के पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी। इस सुविधा के शुरू हो जाने से टीटीई को सभी खाली बर्थो की सूचना मशीन में दर्ज करनी पड़ेंगी। इससे चलती ट्रेन में भी पैसेंजर्स को कंफर्म टिकट मिल सकेगा।

-संजय यादव,

सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive