सब्जियां उगाने के लिए अब नहीं पड़ेगी मिट्टी की जरूरत

2019-05-10T15:48:48Z

अगर कॉन्सेप्ट यूनीक है तो हिट हो जाता है। बिना मिट्टी की खेती भी ऐसा ही एक काम है जिसे कर रहा है बार्टन ब्रीज स्टार्टअप

features@inext.co.in
KANPUR : हम सभी सुनते आए हैं कि पेड़ों के उगने के लिए मिट्टी, खाद, धूप, पानी की जरूरत होती है। लेकिन हाइडरोपोनिक्स ऐसी तकनीक है, जिससे बिना मिट्टी के भी पेड़ उगाए जा सकते हैं। अभी तक ये टेक्नीक विदेशों में यूज की जाती थी लेकिन शिवेंद्र सिंह ने गुरुग्राम में इसकी शुरुआत करके इंडिया में खेती को आसान और कारगर बना दिया।

जानिए आखिर क्या है यह कॉन्सेप्ट
हाइडरोपोनिक्स टेक्नीक में एक रो में पौधे उगाए जाते हैं, जिनमें सिर्फ कुछ इसेंशियल मिनरल्स, और नॉर्मल खेती के मुकाबले सिर्फ 20 परसेंट पानी, धूप और 80 से 85 परसेंट ह्यूमिडिटी के जरिए 5 से 8 इंच के पौधे उगाए जाते हैं।
ऐसे हुई शुरुआत
आईआईएम अहमदाबाद से ग्रेजुएशन करने के बाद शिवेंद्र ने 2016 में दुबई में इस काम को एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया फिर 2017 में इंडिया में शुरुआत की। इस काम में उनका साथ एग्रो टेक्नोलॉजिस्ट रत्नाकर राय ने दिया। साल भर में ही उन्होंने हरियाणा, राजस्थान, उप्र और उत्तराखंड में छह ऑटोमेटेड फार्म सेटअप कर दिए।
फंडिंग एंड एक्सपैंशन
यह कॉन्सेप्ट उन जगहों के लिए एकदम अगल था इसलिए कम ही वक्त में इस ऑटोमेटेड फार्मिंग को कई जगहों से फंडिंग मिल गई। इस वजह से इसे एक्सपैंशन में मदद मिली है। न सिर्फ ये फार्मिंग का आसान मेथड है बल्कि इसमें इंसेक्टिसाइड और पेस्टिसाइड का भी कोई खतरा नहीं होता। अब इस मेथड से उगाई गई सब्जिया सीधे लोगों तक पहुंचाई जाती हैं। बार्टन ब्रीज करीब 28 तरह की फसलें उगा रहा है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.