i special

- CBSE बोर्ड एग्जाम का सता रहा है डर तो बोर्ड के काउंसलर से ले सकते हैं मदद

- स्टूडेंट्स, पैरेंट्स की हेल्प के लिए बोर्ड ने तैनात किए हैं काउंसलर, 1 फरवरी से काम करेगी हेल्पलाइन

GORAKHPUR: बोर्ड एग्जाम का डर ना चाहते हुए भी स्टूडेंट्स के मन में आ ही जाता है। फिर चाहे वह यूपी बोर्ड का स्टूडेंट्स हो या सीबीएसई का। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने अपने स्टूडेंट्स को इस डर से उबारने और एग्जाम प्रीपरेशन में उनकी हेल्प करने के लिए काउंसलर तैनात कर दिए हैं। 9 मार्च से शुरू होने वाले बोर्ड एग्जाम को लेकर किसी तरह का कंफ्यूजन हो, वह दूर की जाएगी। यही नहीं, यदि एग्जाम के प्रेशर से नींद नहीं आ रही, खाना ठीक से नहीं खा पा रहे तो हेल्थ एक्सपर्ट की भी मदद मिलेगी।

इंस्पॉयर करना है मकसद

इसके पीछे सीबीएसई बोर्ड की मंशा है कि एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स टेंशन फ्री हों ताकि रिजल्ट्स बेहतर हों। स्टूडेंट्स को इंस्पॉयर करने के लिए बोर्ड हर साल हेल्पलाइन नंबर जारी करता है। जिसके तहत अलग-अलग रीजन के लिए अलग-अलग काउंसलर नियुक्त किए जाते हैं।

स्कूल लेबल पर भी काउंसलिंग

को-आर्डिनेटर डॉ। मीना अधमी बताती हैं कि बोर्ड के निर्देशानुसार, स्कूल लेवल पर तो बच्चों की साइक्लोजिकल काउंसलिंग कराई ही जाती है। लेकिन बोर्ड एग्जाम को लेकर स्पेशल हेल्पलाइन भी चलाई जाती है। एग्जाम में हेल्प के लिए हेड क्वार्टर, नई दिल्ली स्थित एक मनौवैज्ञानिक को काउंसलर बनाया गया है। बोर्ड एग्जाम की हेल्पलाइन 1 फरवरी से काम करने लगेगी। स्टूडेंट्स, पैरेंट्स या टीचर्स टोल फ्री नंबर पर फोन कर अपने सवाल का जवाब पा सकते हैं। उनका फोन संबंधित काउंसलर को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

ताकि फिट रहें स्टूडेंट्स

सीबीएसई की तरफ से न सिर्फ एग्जाम में हेल्प के लिए काउंसलर रखे गए हैं बल्कि इस दौरान स्टूडेंट्स को हेल्थ से रिलेटेड भी कोई प्रॉब्लम न हो, इसको लेकर भी स्पेशल काउंसलर रखे गए हैं। हेल्पलाइन पर स्टूडेंट्स व उनके पैरेंट्स हेल्थ से संबंधित सवाल भी कर सकते हैं। अगर किसी स्टूडेंट को परीक्षा का भय सता रहा है या फिर उसे नींद नहीं आ रही है, डाइटिंग की समस्या है, भूख नहीं लग रही है जैसी कोई भी समस्या है तो स्टूडेंट्स अपनी प्रॉब्लम बता सकते हैं।

इन नंबर्स पर मिलेगी हेल्प

- यह है टोल फ्री नंबर - 1800118004

- यह है बोर्ड की वेबसाइट - www.cbse.nic.in

वर्जन

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से हेल्प लाइन नंबर जारी की गई है। परीक्षार्थियों को अगर किसी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही है तो वह इन नंबर्स पर हेल्प ले सकते हैं।

डॉ। मीना अधमी, को-आर्डिनेटर, सीबीएसई

Posted By: Inextlive