-एनई रेलवे के 148 छोटे-बड़े स्टेशनों पर इंस्टॉल हुआ वाई-फाई

- लखनऊ मंडल के 68 मंडलों पर थी फिजिबिल्टी, सभी में लगा वाईफाई

GORAKHPUR: प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया मुहिम लगातार आगे बढ़ रही है। लोग खुद डिजिटल हुए हैं, वहीं पब्लिक प्लेसेज पर गवर्नमेंट उन्हें डिजिटल करने के लिए फैसिलिटी प्रोवाइड करा रही है। डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत गोरखपुर जंक्शन पर वाईफाई का मजा तो लोगों को ख्0क्भ् से ही मिल रहा है। यहां प्लेटफॉर्म नंबर ख् पर बने वेटिंग हॉल से सर्विस की शुरुआत की गई। मगर अब रेलवे ने अपने छोटे स्टेशनों को भी वाई-फाई से लैस कर दिया है। पैसेंजर्स अब छोटे स्टेशन पर भी हैं, तो रेलवे के वाई-फाई को एक्सेस कर सकेंगे। एनई रेलवे के करीब क्ब्8 छोटे-बड़े स्टेशंस पर वाईफाई इंस्टॉलेशन की प्रॉसेस कंप्लीट की जा चुकी है और अब लोग इसका फायदा भी उठाने लग गए हैं।

म्8 फीजिबल, सभी पर इंस्टॉल

एनई रेलवे की बात करें तो यहां तीन मंडल हैं, जिसमें व‌र्ल्ड का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म लखनऊ मंडल के अंडर में आता है। एनई रेलवे से जुड़े 9क् स्टेशनों पर वाईफाई लगाने का प्रपोजल तैयार किया गया था, लेकिन सर्वे के दौरान ख्फ् स्टेशन ऐसे थे जो वाईफाई के लिए फीजिबल नहीं थे। ऐसे में म्8 स्टेशंस पर जहां फिजिबिल्टी मिली, वहां इसे इंस्टॉल करने की प्रॉसेस शुरू हो गई। अब लखनऊ मंडल के सभी म्8 स्टेशंस पर वाई-फाई इंस्टॉल किया जा चुका है और पैसेंजर्स रेलवे की इस फ्री ऑफ कॉस्ट फैसिलिटी को अवेल कर सकते हैं।

इज्जतनगर मंडल में अभी इंतजार

एनई रेलवे के दूसरे मंडलों की बात करें तो यहां भी इंस्टॉलेशन प्रॉसेस चल रही है, लेकिन इनकी रफ्तार लखनऊ मंडल जैसी नहीं है। इज्जतनगर और वाराणसी मंडल में भी वर्क काफी तेजी से चल रहा है। इज्जतनगर की बात करें यहां भ्भ् फीजिबल स्टेशन में से अब तक फ्क् पर इंस्टॉलेशन वर्क पूरा किया जा चुका है। वहीं, वाराणसी मंडल के भ्9 फीजिबल स्टेशन में ब्9 पर वाई-फाई डिवाइसेज इंस्टॉल हैं और यहां वाईफाई की वर्किंग शुरू हो चुकी है। बाकी बचे स्टेशनों पर भी काम तेजी से चल रहा है, जल्द ही यह वर्क कंप्लीट कर लिया जाएगा। इसके बाद एनई रेलवे के किसी भी रूट पर पैसेंजर्स को वाई-फाई फैसिलिटी मिलने लगेगी।

स्टैटिस्टिक

डिवीजन प्रपोज्ड स्टेशन फीजिबल इंस्टॉल

इज्जतनगर 8फ् भ्भ् फ्क्

वाराणसी म्0 भ्9 ब्9

लखनऊ 9क् म्8 म्8

टोटल - ख्फ्ब् क्8ख् क्ब्8

वर्जन

एनई रेलवे के लखनऊ मंडल के सभी फीजिबल स्टेशन पर वाई-फाई इंस्टॉल किया जा चुका है। बाकी पर भी तेजी से वर्क चल रहा है। जल्द सभी स्टेशन पर फैसिलिटी शुरू हो जाएगा।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive