शहर के पांच स्पॉट पर लगेंगे हेल्थ एटीएम

स्मार्ट सिटी बोर्ड से मिली हरी झंडी, जल्द शुरू होगा काम

100 रुपए निर्धारित की गई है हेल्थ एटीएम का यूज करने के लिए फीस

9 मिनट बाद हर छह मिनट के लिए लगेंगे 20 रुपए

बरेली। अब हेल्थ एटीएम से आपको अपनी सेहत का पता लग जाएगा। जी हां स्मार्ट सिटी के तहत शहर के पांच स्थानों पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इसके लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है, जिस पर स्मार्ट सिटी बोर्ड ने भी मंजूरी की मुहर लगा दी है। उम्मीद है कि जल्द ही चिन्हि्त स्थानों पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

यहां लगेंगे हेल्थ एटीएम

सैटेलाइट बस स्टैंड

पुराना बस स्टैंड

रेलवे स्टेशन

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल

सीतापुर आई हॉस्पिटल के पास

1.4 करोड़ होगा खर्च

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक पांच एटीएम को बनाने के लिए 1.4 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके लिए प्रस्ताव को टेक्निकल टीम से भी अप्रूव कराया जा चुका है।

16 प्रकार की होगी जांच

हेल्थ एटीएम से 16 प्रकार की प्राथमिक जांच हो सकती है। इसमें प्रमुख रूप से बोन मास, बॉडी मास इंडेक्स, बीपी, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई जांच शामिल हैं।

मोबाइल पर मिलेगी रिपोर्ट

हेल्थ एटीएम में सेंसर के साथ-साथ चिकित्सा उपकरण भी लगे होंगे। लोगों की मदद के लिए यहां एक मेडिकल अटेंडेंट तैनात किया जाएगा। चेकअप कराने वाले को मोबाइल नंबर सहित अपनी डिटेल की भी इंट्री करनी होगी, जिससे कुछ ही मिनट में रिपोर्ट मेल या स्मार्ट फोन पर मैसेज के रूप में आ जाएगी।

देनी होगी फीस

हेल्थ एटीएम से जांच कराने कराने के लिए फीस भी देनी होगी। सबसे पहले मशीन में सौ रुपए डालने होंगे। इसके बाद अपनी पर्सनल डिटेल फिल करने के बाद 9 मिनट के अंदर जांच करा सकते हैं। इसके बाद हर छह मिनट हेल्थ एटीएम का यूज करने के लिए 20 रुपए मशीन में डालने होंगे।

अभी लखनऊ में है सुविधा

प्रदेश में यह सुविधा हाल ही में लखनऊ में लागू की गई। फिट इंडिया मूवमेंट के तहत रेलवे ने चारबाग स्टेशन पर दो हेल्थ एटीएम लगाए हैं। जबकि मुरादाबाद और बरेली में भी यह सुविधा देने की कवायद चल रही है।

पांच स्थानों पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इसके लिए डीपीआर को भी स्मार्ट सिटी बोर्ड का अनुमोदन मिल चुका है.- संजय चौहान, एक्सईएन, नगर निगम

Posted By: Inextlive