- प्रत्येक ग्राम पंचायत को इंटरनेट का ब्रॉडबैंड कनेक्शन देने का लक्ष्य

- छह सत्रों में अलग-अलग विषयों पर प्रवासियों के साथ हुई चर्चा

आगरा। उत्तर प्रदेश प्रवासी दिवस के दूसरे दिन प्रदेश सरकार के प्रतिनिधियों के साथ छह सत्रों में अलग-अलग विषयों पर प्रवासियों ने खुलकर अपनी समस्याएं और जरूरतें सरकार के सामने रखीं। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे विकास के लिए प्रयासों की सराहना भी की। उम्मीदों का प्रदेश विषय पर उत्तर प्रदेश द सॉफ्ट पॉवर-स्पेशल फोकस ऑन आर्ट, कल्चर, लाइफस्टाइल, डिजाइन, एण्ड टूरिज्म पर हुए एक पैनल डिस्कशन में प्रमुख सचिव सूचना, पर्यटन तथा अध्यक्ष फिल्म बंधु नवनीत सहगल ने कहा उद्यमियों की सहायता के लिए सरकार लगातार काम कर रही है।

जल्द आएगी नई आईटी नीति

प्रमुख सचिव आईटी और इलेक्ट्रॉनिक ने कहा प्रदेश की प्रत्येक पंचायत को इंटरनेट का ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही एक नई आईटी नीति का प्रारूप तय करने जा रही है, ताकि विदेशी निवेश समेत अन्य सरकारी कार्यो में और अधिक गति आ सके। ऑप्टिमस इंफ्राकॉम लिमिटेड के एमडी रविंद्र जुत्शी ने कहा कि नोएडा में जब उन्होंने काम शुरू किया तो उन्हें यकीन ही नहीं आया कि यूपी सरकार उद्योगपतियों का इतना प्रोत्साहन करती है। सभी को पता है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कितनी तेजी से उद्योगिक उन्नति हो रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश वाकई असीमित संभावनाओं का प्रदेश है।

मेडिकल में क्वालिटी की अहमियत

स्वास्थ्य और शिक्षा विषय पर आयोजित पैनल डिस्कशन में वेंचर पार्टनर, ग्रेनाइट हिल कैपिटल पार्टनर्स, यूएसए के डाक्टर अतात आर हसन ने कहा कि मेडिकल हेल्थ सेक्टर में क्वालिटी को अधिक अहमियत देते हैं। उन्होंने कहा कि क्वालिटी देना उनका धर्म है। सिलिकॉन वैली, कैलीफोर्निया, अमेरिका से आई डॉक्टर नंदिनी टंडन ने कहा कि उनका सपना है कि जिस तरह सीतापुर आई हास्पिटल ने नेत्र चिकित्सा में ख्याति अर्जित की थी।

अभी करने होंगे बहुत काम

उसी तरह लखनऊ में वह एक ऐसा ही मल्टी स्पेशियलिटी चिकित्सा संस्थान शुरू करना चाहती हैं, जिसकी ख्याति दुनियां में फैल जाए। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ पेसिफिक, फिजी के वाइस चांसलर प्रोफेसर राजेशचंद्रा ने कहा कि यूपी सरकार की मदद से उत्तर प्रदेश में चिकित्सा के क्षेत्र में अभी बहुत कार्य करने की आवश्यकता है।

सिटी के एनआरआई को उम्मीदें

आगरा के मूल निवासी और एआईए के पूर्व चैयरमैन डॉक्टर पीयूष अग्रवाल ने कहा कि हम लोग बहुत सारी उम्मीदें लेकर आए हैं और यह सम्मेलन उम्मीदों के आदान-प्रदान का सम्मेलन है। इसके परिणाम सार्थक निकलेंगे। चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अरविंद कुमार ने कहा कि सरकार जल्द ही ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिससे आम आदमी को सस्ती कीमत पर बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

Posted By: Inextlive