सीसीएसयू व संबद्ध कॉलेजों में रेंजर्स व रोवर्स को बनाने के लिए किया अलर्ट

कॉलेजों को वीसी ने दिए है सख्त निर्देश

Meerut । सीसीएस यूनिवर्सिटी व संबद्ध कॉलेजों में रेवर्स व रेंजर्स बनाए जाएंगे। कॉलेजों में इस ओर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है। इस बाबत यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। एनके तनेजा ने भी सभी कॉलेजों को अलर्ट कर दिया है। प्राइवेट, गर्वमेंट कॉलेजों में एनएसएस को बढ़ावा दिया जाए, इसके साथ ही रेंजर्स व रोवर्स बनाए जाए, ऐसा इसलिए ताकि स्टूडेंट में देशप्रेम, सोशल वर्क की भावना जागृत हो सके, इसके लिए सभी कॉलेजों को निर्देश दिए है।

भेजा जाए समागम में

इस बार 10 से 12 फरवरी तक तीन दिन एमएम कॉलेज मोदीनगर गाजियाबाद में रोवर्स व रेंजर्स का समागम होगा। इसे लेकर यूनिवर्सिटी में प्रो। एनके तनेजा की अध्यक्षता तें बैठक भी की गई। जिसमें मेरठ के सभी कॉलेजों के रोवर्स व रेंजर्स को अनिवार्य रुप से इसमें प्रतिभाग करने के लिए कहा है। कॉलेजों में 15 से 25 साल आयु के स्टूडेंट्स के रोवर्स व रेंजर्स बन सकते हैं। कॉलेजों में स्पो‌र्ट्स फीस से 25 फीसदी धनराशि रोवर्स व रेंजर्स के कार्यक्रमों में खर्च किया जाएगा। साथ ही दहेज उन्मूलन, छूआछूत, पौधारोपण, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ, मतदाता जागरुकता अभियान आदि चलाया जाएगा।

जागरूक हों स्टूडेंट्स

वीसी ने कहा कि सरकारी कॉलेजों में तो स्टूडेंट को एनएसएस के तहत इस तरह के कार्यक्रमों के प्रति जागरुक किया जाता है। वहां स्टूडेंट प्रतिभाग भी करते हैं, लेकिन प्राइवेट कॉलेज में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, अब प्राइवेट कॉलेजों को भी इसमें भाग लेना होगा, देश के प्रति जागरुक, समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को लेकर जागरुकता लाना युवाओं में बहुत ही जरुरी है, इसी उद्देश्य को लेते हुए ये अभियान चलाया जाएगा।

हमारे कॉलेज में वैसे भी देश से जुड़ी थीम पर काई कार्यक्रम होते रहते हैं, इस अभियान हिस्सा स्टूडेंट बने हमारा प्रयास रहेगा।

आदेश गहलौत, रजिस्ट्रार, बीआईटी

हमारा प्रयास रहा है कि यूजीसी व यूनिवर्सिटी द्वारा दिए निर्देशों के अनुसार काम करे। जो भी निर्देश दिए गए है उनको पूरा किया जाएगा।

सुनील भारती, रजिस्ट्रार, केआईटी कॉलेज

Posted By: Inextlive