जापानी एटॉमिक रिएक्टर पिघल तो नहीं रहे

2011-03-12T14:20:00Z

There were fears the reactor at the site could melt down and radiation levels around the plant had already reached 20 times the normal

जापान में भूकंप से हुई तबाही का असर सामने आने लगा है. वहां के भूकम्प प्रभावित इलाके फुकुशिमा के परमाणु संयंत्र संख्या एक के करीब रेडियोएक्टिव सीजियम बरामद किया गया है. सीजियम मिलने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि परमाणु संयंत्र का पिघलना शुरू हो गया है.
सरकार ने फुकुशिमा के एटॉमिक रेक्टर संख्या दो के आस-पास के इलाकों को भी खाली कराने का आदेश जारी किया है. परमाणु सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि फिलहाल रेडियोधर्मी पदार्थो के रिसाव का खतरा नहीं है लेकिन संयंत्र के संचालक परमाणु संयंत्रों में दबाव कम करने के लिए इनके कंटेनरों के वॉल्व खोलने की तैयारी कर रहे हैं जिससे कुछ मात्रा में रेडियोधर्मी पदार्थ बाहर फैल सकते हैं.

परमाणु एवं औद्योगिक सुरक्षा एजेंसी ने शनिवार को कहा कि अधिकारियों ने रेडियोधर्मी पदार्थ की यह बरामदगी संयंत्र के आस-पास के 10 किलोमीटर के इलाके को खाली कराए जाने के बाद की है. इससे पहले संयंत्र में विकिरण की मात्रा सामान्य से 1,000 गुना ज्यादा दर्ज की गई थी.
शुक्रवार को उत्तरी जापान में आए 8.9 रिक्टर तीव्रता के भूकम्प के बाद समुद्र में 10 मीटर ऊंची सुनामी लहरें उठीं जिससे हुई तबाही में करीब 1,000 लोग मारे गए। अब तक 400 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.