स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में मेरठ कैंट को मिला पहला स्थान

6 मार्च को मेरठ कैंट बोर्ड के सीईओ को सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति

Meerut। स्वच्छता के मामले में मेरठ कैंट ने देशभर में पहला स्थान पाकर झंडा बुलंद किया है। दरअसल बीते दिनों स्वच्छ भारत मिशन के तहत कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में मेरठ कैंट को पहला स्थान मिला है। वहीं हिमाचल प्रदेश का जतोग कैंट क्षेत्र ने दूसरा और अमृतसर कैंट एरिया ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इस बाबत मेरठ कैंट बोर्ड के सीईई अनुज सिंह ने बताया कि कैंट निवासियों और अधिकारियों के सहयोग से ही यह अचीवमेंट मिल सका है। स्वच्छता को लेकर आगे भी कई सार्थक कदम उठाए जाएंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण में पहला स्थान हासिल करने पर दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आगामी छह मार्च को मेरठ कैंट बोर्ड के सीईओ प्रसाद चव्हाण को सम्मानित करेगें।

पिछले बार था 45वां नंबर

गौरतलब है कि इस बार मेरठ कैंट बोर्ड ने स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर बेहतर तैयारियां की थी। दरअसल, पिछली बार मेरठ कैंट बोर्ड ने स्वच्छता सर्वेक्षण में 45रैंक हासिल की थी। लेकिन इस बार कैंट बोर्ड ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान हासिल किया।

कई मानकों पर हुआ सर्वेक्षण

गौरतलब है कि देश के 4237 शहरों और 62 कैंटोमेंट बोर्ड में स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की शुरूआत चार जनवरी से 31 जनवरी तक की गई थी। इस बार कैंट बोर्ड ने क्षेत्र में साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया था। इसके लिए विशेष टीम का गठन किया गया था, जिसका असर यह देखने को मिला कि मेरठ कैंट बोर्ड ने स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछली बार मिले 45 स्थान से सीधे पहले नंबर पर पहुंचकर एक इतिहास बनाया।

अधिकारियों ने की मेहनत

मेरठ कैंट बोर्ड ने बेहतर रैंक हासिल करने के लिए सफाई अभियान के लिए कई विशेष अभियान चलाए गए थे। यही नहीं इस बार साफ-सफाई के लिए सुबह और शाम विशेष तौर पर अभियान चलाया गया था।

पिछले बार यह थी रैंक

रैंक शहर नंबर

1 दिल्ली कैंट 3077

2 अल्मोड़ा कैंट 2887

3 रानीखेत कैंट 2702

4 फिरोजपुर कैंट 2678

5 मेरठ कैंट 1765

Posted By: Inextlive