06 घंटे तक चली कार्रवाई

6000 स्क्वॉयर मीटर जमीन

20 मकान बनाए गए थे

90 परिवारों पर एक्शन का असर

----------

-नजूल भूमि पर बने बंगले और अवैध मकानों पर एडमिनिस्ट्रेशन का एक्शन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन, पीडीए और नगर निगम की टीम ने रविवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए थॉर्नहिल रोड स्थित बंगला नंबर 129 पर बने 20 मकानों को ध्वस्त करा दिया। यह एक्शन हाईकोर्ट के आदेश का पालन करने और नजूल भूमि पर अवैध तरीके से बने मकानों को खाली कराने के लिए लिया गया। बंगले में रह रहे लोगों ने कार्रवाई का विरोध किया। चक्का जाम का प्रयास भी किया, लेकिन उनकी एक न सुनी गई। छह घंटे में छह हजार स्क्वायर मीटर एरिया में हुए अवैध निर्माण पर जेसीबी चलाई गई। एडमिनिस्ट्रेशन की कार्रवाई से बंगला नंबर 129 में रह रहे करीब 90 लोग कार्रवाई के बाद सड़क पर आ गए।

हाईकोर्ट ने दिया था आदेश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 31 अक्टूबर को थार्नहिल रोड स्थित नजूल भूमि पर बने बंगले में अवैध रूप से रह रहे लोगों को एक महीने में अवैध कब्जा खाली करने का आदेश दिया था। साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा था कि अवैध रूप से रह रहे लोगों को राज्य सरकार बिना किसी कानूनी प्रक्रिया के बेदखल कर सकती है। कार्ट का आदेश था कि अवैध कब्जेदारों के हटने के बाद उस भूमि को सरकार के कब्जे में दिया जाए। ताकि स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर का विकास कार्य पूरा किया जा सके।

अचानक पहुंची टीम और चला दिया बुलडोजर

पिछले एक हफ्ते से इस बंगले में रह रहे लोगों को चेतावनी दी जा रही थी। शुक्रवार को अंतिम चेतावनी देने के बाद रविवार को डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन, पीडीए और नगर निगम की टीम भारी फोर्स आधा दर्जन जेसीबी के साथ थार्नहिल रोड स्थित बंगला नंबर 129 पर पहुंची। अधिकारियों की टीम को देखते ही बंगले में रह रहे लोगों में हड़कंप मच गया। वहां रह रहे लोगों ने जीटी रोड पर आकर चक्का जाम का प्रयास किया तो पुलिस टीम ने मोर्चा संभालते हुए उन्हें हटाया। आधे घंटे का समय लोगों को सामान निकालने के लिए दिया गया। अभियान में एडीएम नजूल, पीडीए के जोनल अधिकारी आलोक कुमार पांडेय, सत शुक्ला आदि अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive