अनुमानित कारोबार

सोना- 30 करोड़

चांदी- 2 करोड़

इलेक्ट्रानिक सामान- 50 करोड़

बर्तन- 10 करोड़

ऑटोमोबाइल- 650 करोड़

- रियल स्टेट, ज्वैलरी और ऑटोमोबाइल कंपनियां दे रही है लुभावने ऑफर

- कहीं विदेश टूर का ऑफर तो कही एक साथ एक मुफ्त

LUCKNOW: दीपावली के चलते मार्केट में बूम आ गया है। हर तरफ खरीददारी जोरों पर है। मॉल हो या बाजार, दिन भर भीड़ देखने को मिल रही है। दीपावली के चलते लोग फ्लैट, जमीन, सोना-चांदी के साथ ही कपड़ों और इलेक्ट्रानिक्स आइटम पर दिल खोल कर खर्च कर रहे हैं। वहीं ग्राहकों को रिझाने के लिए मार्केट में विदेशी टूर के पैकेज के साथ एक से बढ़कर एक ऑफर दिए जा रहे हैं।

त्योहार पर रियल स्टेट की चांदी

यह दीपावली का असर है कि रियल स्टेट में पिछले कई महीनों से छाई मंदी के बादल छट गए हैं। रियल स्टेट कारोबार में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है। पिछले साल जहां लोगों ने इससे किनारा कर लिया था वहीं इस बार लोगों का रूझान इधर काफी दिख रहा है। सिटी में इस समय 35 हजार से अधिक फ्लैट तैयार हैं। यह फ्लैट लो से लेकर हाई रेट में उपलब्ध हैं। रियल स्टेट कारोबारी कस्टमर्स को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ऑफर्स देने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। निजी बिल्डर्स जहां लोगों को छुट्टियां मनाने के लिए बाहर भेजने का ऑफर दे रहे हैं वहीं एलडीए और आवास विकास के अधिकारी किश्त की सुविधा को दे कर ग्राहकों को अपनी ओर खींच रहे हैं। कारोबारी अपने फ्लैट और जमीन बेचने के लिए जहां किश्तों पर रकम देने की सुविधा दे रहे हैं वहीं बैंकों से भी लोन की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। उधर, कई जगह इंस्टालमेंट अदा करने वाले ग्राहकों को कंपनियां सरप्राइज गिफ्ट दे रही हैं।

दीपावली तक जो लोग हमारे यहां फ्लैट की बुकिंग करा रहे हैं उन्हें हम हांगकांग की ट्रिप का ऑफर दे रहे हैं। पिछले साल हमने लोगों को सिंगापुर का ऑफर दिया था।

अंकित गर्ग

ओमेक्स लिमिटेड

फ्लैट हो या फिर जमीन की कीमतों को कम नहीं किया जा सकता है, लेकिन त्योहारों के इस सीजन पर कंपनियां अपने ग्राहकों को कुछ ना कुछ लाभ दे रही हैं। कहीं मॉड्यूलर किचन दिया जा रहा तो कहीं फॉरेन ट्रिप्स की सुविधा। हम अपने कस्टमर्स को सरप्राइज गिफ्ट दे रहे हैं।

सौरभ चुग

डायरेक्टर, वीटीएस रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड

शादी की अभी से खरीददारी

दीपावली और धनतेरस को देखते हुए सर्राफा मार्केट में रौनक नजर आने लगी है। इस बार सर्राफा मार्केट में खरीददारी पर ग्राहकों को उपहार भी दिया जा रहा है। कहीं पर सोने की खरीददारी पर सोने की तौल के बराबर चांदी दिया जा रहा है तो कहीं मेकिंग चार्जेज नहीं लिए जा रहे हैं। मार्केट में इस बार लाइटवेट ज्वैलरी की डिमांड के साथ ही फैशनेबल आइटम की डिमांड बढ़ी है। त्योहार के बाद शादी का सीजन भी शुरू हो रहा है। इसको देखते हुए लोग पारम्परिक और भारी आभूषण भी खरीद रहे हैं। एक सर्राफा कारोबारी ने बताया कि पिछले साल दीपावली त्योहार पर सोने का रेट 32500 प्रति तोला था जबकि इस बार इसमें कमी आई है। वर्तमान में सोने की कीमत 30300 प्रति तोला है। बताया जा रहा है कि सर्राफा मार्केट में सोने की कीमत में आई कमी की वजह से भी लोगों का इधर रूझान बढ़ा है। त्योहार पर अधिकतर लोग सोने-चंादी के सिक्कों को खरीदते हैं। मार्केट में इसका भी ध्यान रखा गया है। इसके अलावा चांदी के नोट और चांदी के कई अन्य गिफ्ट आइटम लोगों में आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। सोने-चांदी की मूर्तियां भी लोगों को खूब भा रही हैं।

पिछले साल भी बम्पर सेल

85 किलो सोना-23 करोड़ 50 लाख रुपये

300 किला चांदी- एक करोड़ 18 लाख रुपये

- पिछले साल का भाव

सोना- 26,000 रुपये प्रति दस ग्राम

चांदी- 35,500 रुपये प्रति किलो

आज का भाव

सोना- 30,300 प्रति दस ग्राम

चांदी- 43,500 रुपये प्रति किलो

नोट- सभी आंकड़े जैन ज्वैलर्स की कारोबारी डायरी के अनुसार

धनतेरस और दीपावली के चलते अभी से मार्केट में चहल-पहल नजर आने लगी है। इस बार भी रिकार्ड तोड़ बिक्री की उम्मीद दिख रही है। ज्वैलरी की खरीद पर इस बार आकर्षक ऑफर उपलब्ध हैं। ऐसे में डिमांड तेजी से बढ़ी है।

आदीश जैन

जैन सर्राफा, चौक

मार्केट में एक से एक लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं। जितना सोना उतनी चांदी का ऑफर का क्रेज अधिक है। इसके अलावा कहीं उपहार तो कहीं मेकिंग चार्ज नहीं लिया जा रहा है।

अमित रस्तोगी

मोहन श्याम कल्याण दास ज्वैलर्स

लैपटॉप पर ब्लूटूथ स्पीकर फ्री

त्योहार पर ऑफर्स की बौछार से इलेक्ट्रानिक बाजार भी अछूता नहीं है। है। ऑनलाइन कंपनियों की तरह फ्रिज, एसी, एलईडी टीवी का इंस्टालेशन फ्री किया जा रहा है। मार्केट में एलईडी की डिमांड सबसे अधिक है। इसके अलावा कम्प्यूटर और लैपटॉप लेने वालों को ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन, तीन साल की ऑनलाइन वॉरंटी, डाटा कार्ड, यूएसबी, कार्ड रीडर समेत कई लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं। कुछ ऐसे ही ऑफर मोबाइल फोन कारोबार में भी दिए जा रहे हैं। 10 से 15 हजार तक के मोबाइल लेने वालों को मोबाइल कवर, कई तरह के सॉफ्टवेयर नि:शुल्क दिए जा रहे हैं। मार्केट से जुड़े लोगों की माने तो इस बार मोबाइल का मार्केट 50 करोड़ से ऊपर होगा।

बिकेंगे दस करोड़ के बर्तन

धनतेरस के चलते राजधानी के विभिन्न इलाकों में बर्तन के बाजार सज गए हैं। स्टील, पीतल और तांबे के बर्तनों की बिक्री सबसे अधिक हो रही है। कई बड़े आइटम के साथ जहां गिफ्ट हैम्पर दिया जा रहा है तो कुछ खास आइटम पर छूट भी दी जा रही है। यहियागंज के बर्तन बाजार में इस समय पैर रखने की भी जगह नहीं है। व्यापारियों के अनुसार इस बार अकेले स्टील के बर्तनों की सेल 10 करोड़ से ऊपर की होगी। कलर्ड प्रेशर कुकर, नॉन स्टिक तवा, कढ़ाई के साथ ही चांदी के लुक वाले बर्तनों की डिमांड बनी हुई है। चांदी के लुक वाले गिलास और थाली की डिमांड अधिक है। पूजा-थाल भी लोगों में विशेष प्रिय है।

बर्तन बाजार में ग्राहकों के लिए विशाल रेंज उपलब्ध है। दस हजार से अधिक की खरीद करने वालों को गिफ्ट हैम्पर दिए जा रहे हैं तो वहीं छूट सभी आइटम पर उपलब्ध है।

नितीश अग्रवाल

कन्हैया लाल प्रयाग दास

स्टील के बर्तनों में ढेरो डिजाइन और कई वैरायटी लोगों के लिए उपलब्ध है। स्टील के बर्तनों की सेल इसमें अधिक होती है। ऐसे में कटोरी, गिलास और थाली की डिमांड अधिक हो रही है।

असीम अग्रवाल

बर्तन व्यवसायी

Posted By: Inextlive