- हाईकोर्ट के आदेश पर सर्किट हाउस में तीन सदस्यीय समिति ने शुरू की जांच

- राजकीय सम्प्रेक्षण गृह में सिपाही की हत्या और किशोरों की फरारी का मामला

Meerut : सूरजकुंड स्थित राजकीय सम्प्रेक्षण गृह (किशोर) परिसर में सिपाही की हत्या व बार-बार किशोरों के फरार होने की घटना की जांच शुरू हो गई है। हाईकोर्ट के आदेश पर गठित की तीन सदस्यीय समिति ने बुधवार को मामले की जांच करते हुए एसपी सिटी व सिटी मजिस्ट्रेट समेत कई अफसरों और कर्मचारियों को तलब किया। इन सभी से पूछताछ करते हुए बयान दर्ज किए। सुबह से लेकर शाम तक सर्किट हाउस में यह सुनवाई चली।

क्या था मामला

राजकीय सम्प्रेक्षण गृह में गत क्क् दिसंबर को सिपाही ओमप्रकाश की हत्या की कर दी गई थी, जबकि गत एक फरवरी-क्भ् की रात में करीब 9क् किशोर गृह से फरार हो गए थे। इलाहाबाद हाईकोर्ट में विचाराधीन क्रिमिनल रिट -जनहित याचिका संख्या ब्07/ख्0क्भ्, फरमान व अन्य बनाम पर कोर्ट ने गत क्0 मार्च को आदेश दिए थे। साथ ही मामले की जांच के लिए समिति गठित करने के आदेश दिए थे। हाईकोर्ट के आदेश पर कमिश्नर आलोक सिन्हा, जिला जज मेरठ राम किशन गौतम और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज मुंबई की प्रोफेसर सुश्री अंजली दवे की तीन सदस्यीय समिति गठित की गई। यह तीन सदस्य समिति राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोर की स्थलीय जांच कर अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट के समक्ष प्रस्तुत करेगी।

समिति ने तलब किए अफसर

समिति के सदस्य कमिश्नर आलोक सिन्हा, जिला जज राम किशन गौतम व प्रोफेसर सुश्री अंजली दवे ने सुबह क्क् बजे से सर्किट हाउस में मामले की सुनवाई शुरू कर दी। शाम तक चली सुनवाई में एक-एक करके पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को समिति ने तलब किया। उनसे सिपाही ओमप्रकाश की हत्या व घटना के कारणों और उसके बाद की गई कार्रवाई, किशोर गृह के बच्चों के उग्र होने और बार-बार फरारी समेत अन्य बिन्दुओं पर गहनता से पूछताछ की। उनके बयान दर्ज किए। पुलिस अफसरों से मुख्य रूप से सिपाही की हत्या की घटना के बारे में विस्तार से पूछताछ कर उनके बयान दर्ज किए। समिति के समक्ष पेश होने वाले अफसरों और कर्मचारियों में मुख्य रूप से एसपी सिटी ओमप्रकाश, सिटी मजिस्ट्रेट सत्यप्रकाश राय, प्रतिसार निरीक्षक श्री भगवान, नौचंदी के पूर्व प्रभारी विनोद कुमार सिंह, पूर्व सहायक अधीक्षक छोटे लाल और कर्मचारी भोलानाथ, हरिओम व केयर टेकर प्रकाश चंद आदि शामिल रहे। दोपहर में डीएम पंकज यादव भी पहुंचे। वह भी करीब एक घंटा समिति के साथ ही रहे। एडीएम सिटी एसके दूबे भी दोपहर में सर्किट हाउस पहुंचे। साथ ही डीपी पुष्पेंद्र सिंह, कार्यवाहक डीपीओ यतेंद्र कुमार सिंह, नौचंदी थाने के वर्तमान प्रभारी हरशरण शर्मा आदि भी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive