RANCHI: हिंदी हिंदुस्तान की अस्मिता की पहचान है। यह हमारी मातृभाषा है। इसे दरकिनार नहीं किया जा सकता। ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को कहीं। वह एटीआई सभागार में कार्मिक, प्रशासनिक सुधार व राजभाषा विभाग की ओर से आयोजित हिन्दी दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में रहने वाले डॉक्टर, इंजीनियर, टीचर, व्यापारी हर कोई अपनी मातृभाषा से प्यार करे। साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों व लोगों से भी हिंदी भाषा का इस्तेमाल करने की अपील की।

हमारी पहचान से जुड़ी है हिंदी

रघुवर दास ने कहा कि भारत एक बहुभाषी देश है। यहां अनेकता एवं बहुलता के बाद भी कोई कठिनाई नहीं आई है। हमने इस हिन्दी दिवस में कई वक्ताओं को सुना हिन्दी को लेकर कई लोगों ने इसकी खामियां और कमियां गिनाई। लेकिन मेरा यह मानना है कि किसी को नहीं भूलना चाहिए कि भाषा का संबंध हमारी अस्मिता और पहचान से जुड़ा हुआ है। यही कारण है कि स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी और नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने हिन्दी को अपनाया था। इस हिन्दी दिवस समारोह में श्रीकृष्ण लोक प्रशासन संस्थान (स्कीपा) के डीजी सुधीर प्रसाद, शिक्षाविद बीसी निर्मल, शिक्षाविद अशोक प्रियदर्शी, पत्रकार श्रीनिवास, पत्रकार शिशिर टुडू और डॉ। मिथिलेश ने भी अपने विचार रखें।

चर्च रोड में बम की अफवाह

चर्च रोड स्थित मंदिर के पास एक लावारिश बैग में बम होने की अफवाह से सोमवार की देर शाम अफरा-तफरी मच गई। बैग मंदिर के पास खड़ी एक विक्टा कार के पास लावारिस पड़ा था। मामले की सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची। इसके बाद बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। इसके बाद बैग में बम होने की अफवाह का खुलासा हुआ।

Posted By: Inextlive