Happy Birthday Amitabh Bachchan इस फिल्म ने बनाया सुपर स्टार यूं वापस मिली जिंदगी

2018-10-11T10:15:17Z

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन इस साल अपना 76वां जन्मदिन सेलीब्रेट करेंगे इस मौके पर उनके व्यक्तिगत जीवन से जुडी़ उन बातों के बारे में जानें जिनके बारे में किसी ने पहले कभी शायद ही सुना हो

कानपुर। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन आज ही के दिन हरिवंस राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर जन्मे थे। इनका जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ। इनके पिता हरिवंश राय बच्चन एक कवि थे और माता समाजिक कार्यकर्ता थीं।
यहां से अमिताभ ने पूरी की पढा़ई

अमिताभ बच्चन ने अपनी पढा़ई नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पूरी की। बाद में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोरी मल कॉलेज से साइंस और आर्ट्स में ग्रेजुएशन पूरा किया। बाद में उनका रुझान अभिनय की ओर हो गया। उनके साथ छोटे भाई अजिताभ बच्चन भी उन्हीं की राह पर चल पड़े और थियेटर्स में अभिनय करने लगे। इस क्षेत्र में उनको सक्सेज नहीं मिल पाई वहीं अमिताभ आज की डेट में सुपर स्टार हैं।
ये है अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म
अमिताभ बच्चन की डेब्यू फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' थी जिसमें उनके साथ सात लीड कलाकार थे। फिल्म में उन्होंने एक मुश्लिम युवक अनवर अली की भूमिका निभाई थी। ख्वाजा अहमद अब्बास के निर्दशन में बनी इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को बेस्ट न्यू कमर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। फिल्म में अलग-अलग धर्म के सात भारतीयों को साथ मिल कर गोवा को पुर्तगालियों के चंगुल से छुडा़ए जाने के स्ट्रगल को दिखाया गया है।
ये है अमिताभ का पहला एलबम
मालूम हो कि अमिताभ बच्चन का पहला एलबम 'एबी बेबी' है जो 1996 में रिलीज हुआ था। इसके कई गाने काफी फेमस भी हुए थे। इनमें सॉन्ग 'कभी-कभी', 'सोन मछरी', 'मेरे अंगने में', 'मंहगा रुपैया', 'खइके पान बनारस वाला' और 'ईर बीर फटे' शामिल हैं। इस एलबम में अमिताभ बच्चन की हिट फिल्मों के कुछ गाने भी शामिल हैं।
इस फिल्म से बने सुपर स्टार
अमिताभ बच्चन के शानदार किरयर में फिल्म 'जंजीर' एक माइलस्टोन साबित हुई है। 1973 में रिलीज हुई इस फिल्म में अमिताभ के इंस्पेक्टर विजय के किरदार ने ऑडियंस को थियेटर्स में खडे़ हो कर तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया था। प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने अमिताभ को एक ही झटके में इंडस्ट्री का सुपर स्टार बना दिया था।
सुपर स्टार बनाने में इनका भी हाथ
सुपर स्टार्स की सक्सेज के पीछे उनकी मेहनत के साथ-साथ कई लोगों का हाथ होता है। अमिताभ की सक्सेज के पीछे भी उनकी मेहनत और बहुत से लोगों का हाथ है। उनकी सेक्रेटरी शीतल जैन पिछले 35 साल से अमिताभ की सेक्रेटरी हैं। अमिताभ के मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत भी उनके साथ 41 सालों से काम कर रहे हैं। वहीं बिग बी के ट्रेवलिंग कंपेनियन राजू गोडा़ भी उनके साथ 25 सालों से लगे हुए हैं। अमिताभ बच्चन के मेकअप आर्टिस्ट दीलिप कहते हैं कि वो 1970 में दिलिप कुमार के लिए काम करते थे। दिलीप के राजनीति से जुड़ने के बाद उन्होंने उनके लिए काम करना छोड़ दिया और एक्ट्रेस स्मिता पाटिल ने उन्हें हायर कर लिया। अब वो अमिताभ के पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट हैं।
जब अमिताभ को मिला पुनर्जन्म
1983 में रिलीज हुई फिल्म 'कुली' के फाइटिंग सीन को शूट करने के दौरान 26 जुलाई, 1982 में अमिताभ को ऐसी एब्डोमिनल इंजरी हुई की उनका बच पाना मुश्किल लग रहा था। मिड के की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमिताभ ने बताया कि इस इंजरी की वजह से उनकी कई सर्जरी की गई। उनको डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया था। अगले ही दिन 2 अगस्त को उनकी पत्नी और एक्ट्रेस जया बच्चन ने देखा की उनकी पैर की अंगुलियां हरकत कर रही हैं और वो जिंदा हैं। उस दिन अमिताभ का पुनर्जन्म हुआ। इसके बाद 'कुली' की कहानी में बदलाव किया गया और फिल्म में भी यही दिखाया गया कि अमिताभ किसी इंजरी से उबर कर निकले हैं।

जब को-स्टार ने बिना बताए रेखा को 5 मिनट तक किया किस, तस्वीरों में जानें ऐसे ही 10 किस्से

रिश्ते में अमिताभ बच्चन के समधी लगते हैं ऋषि कपूर, फिल्म 'बॉबी' में की थी इस गाड़ी की सवारी



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.