धर्मेंद्र बर्थडे बाॅलीवुड के वेटरन एक्टर के पांच ऐसे किदार जिनसे मिली 'हीमैन' और 'गरम धरम' नाम से पहचान

2018-12-08T11:01:02Z

बाॅलीवुड के वेटरन एक्टर धर्मेंद्र आज अपना 83वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस मौके पर चलिए जानते हैं बाॅलीवुड के हीमैन के पांच ऐसे अवतारों के बारे में जिन्हें आप कभी भूल नहीं पाएंगे

कानपुर। बाॅलीवुड के वेटरन एक्टर और 'हीमैन' कहे जाने वाले अभिनेता धर्मेंद्र का आज 83वां बर्थडे है। धर्मेंद्र ने 70-80 के दशकों के बीच ऐसी फिल्मों में अभिनय किया जिनकी वजह से उनकी छवी लोगों में एक्शन हीरो वाली बन गई। इस वजह से उन्हें लोगों ने 'हीमैन' और 'गरम-धरम' कहना जैसे नामों से पुकारना शुरु कर दिया। चलिए जानते धर्मेंद्र की सबसे इंपैक्टफुल किरदारों के बारे में जिन्होंने उन्हें इंड्स्ट्री का 'हीमैन' बना दिया।
शोले

15 अगस्त, 1975 को रिलीज हुई फिल्म 'शोले' तो आॅल टाइम ब्लाॅक बस्टर रही है। रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने आज भी लोगों को अपना दीवाना बना रखा है। फिल्म में दो दोस्तों जय-वीरू को कैसा भूला जा सकता है। जय-वीरू की दोस्ती आॅनस्क्रीन धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन ने बखूबी निभाई थी। उनका सिक्का उछाल कर हेड्स और टेल्स करना, बसंती को गुंडों से बचाना, माउथ आॅर्गन प्ले करना, ये सब फिल्म के कभी न भूल पाने वाले जय-वीरू मूमेंट थे। आज भी ये फिल्म टीवी पर चल रही हो तो लोग चैनल नहीं बदलते।
धरम-वीर
1977 में रिलीज हुई फिल्म 'धरम-वीर' एक ऐसे जुड़वा भाइयों की कहानी थी जिसमें मामा अपने दो भांजों को अलग कर देता है। फिल्म में इन दोनों जुड़वा भाइयों का किरदार धर्मेंद्र और जीतेंद्र निभाते हैं। दोनों एक दूसरे के अच्छे दोस्त बन जाते हैं। मन मोहन देसाई के निर्देशन में बनी ये फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी।
राजपूत
16 अप्रैल, 1892 को रिलीज हुई फिल्म 'राजपूत' में धर्मेंद्र और विनोद खन्ना ने गजब का अभिनय किया है। फिल्म पूरी तरह तख्त के लालच पर आधारित है। विजय आनंद के निर्देशन में बनी इस फिल्म का संगीत भी काफी फेमस हुआ। आज भी जब टीवी पर धर्मेंद्र की ये फिल्में आती हैं तो उनका दमदार अभिनय और 70-80 के दशक की फिल्मों की यादें ताजा कर जाती हैं।
राज तिलक
धर्मेंद्र की फिल्म 'राज तिलक' तो याद ही होगी। फिल्म में उनके साथ कमल हासन, राज कुमार और एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने भी दमदार अभिनय किया था। 1984 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी में तख्त का असली वारिस सालों तक गुमनाम जिंदगी जीता है और फिर वर्षों बाद वापस लौटता है। राज कुमार कोहली के निर्देशन में बनी ये फिल्म काफी पसंद की गई थी।
जानी दोस्त
1983 में रिलीज हुई 'जानी दोस्त' की कहानी काफी दिलचस्प है। फिल्म में धर्मेंद्र ने राजू नाम के एक युवक का किरदार निभाया था। इनके अलावा फिल्म में श्रीदेवी, जीतेंद्र, कादर खान और परवीन बाॅबी ने भी अभिनय किया है। फिलहाल उनकी फिल्मों में उनके एक्शन की वजह से ही उन्हें इंड्सट्री में 'हीमैन' के नाम से पहचना मिली।

43 साल की हुई 'शोले' वाले जय-वीरू की दोस्ती, अमिताभ संग धर्मेंद्र ने फैंस से साझा किए कई भावुक पल


अमजद खान बर्थडे : ये हैं 10 बॉलीवुड खलनायक जो अपने फेमस डायलाॅग से बन गए अमर, कौन है आपका फेवरेट



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.