फरीदा जलाल बर्थडे बाॅलीवुड की इन आइकाॅनिक माॅम्स का कोई जोड़ नहीं एक तो हमउम्र हीरो की मां बन चुकी

2019-03-14T12:05:05Z

आज बाॅलीवुड फिल्मों में मां का रोल बखूबी निभाने वाली एक्ट्रेस फरीदा जलाल का 70वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए जानते हैं बाॅलीवुड की 10 आइकाॅनिक माॅम्स की छवि बानाने वाली एक्ट्रेस के बारे में

कानपुर। फरीदा जलाल का जन्म 14 मार्च, 1949 को हुआ था और आज एक्ट्रेस 70 साल की हो चुकी हैं। फरीदा फिल्म जगत में अपनी मां के किरदार के लिए ज्यादा जानी जाती हैं। उन्होंने फिल्मों में हीरो या हिरोइन की मां बन कर खूब नाम कमाया है। उन्होंने फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' में आमिर तो 'कुछ-कुछ होता है' में शाहरुख की मां का रोल किया था। फरीदा मूवी 'कहो न प्यार है', 'कभी खुशी कभी गम' और 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में भी मां बनी थीं। मालूम हो 'दिलवाले दुल्हनिया' ले जाएंगे के लिए एक्ट्रेस को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवाॅर्ड भी मिला था। मालूम हो फरीदा ने एक फेमस टीवी सीरीयल में भी अभिनय किया था। हालांकि, चलिए जानते हैं बाॅलीवुड की बाकी की आइकाॅनिक माॅम्स के बारे में।
रीमा लागू

रीमा लागू ने हिंदी ही नहीं मराठी फिल्मों में भी अभिनय किया था। एक्ट्रेस को सबसे ज्यादा फिल्मों में उनकी मां की छवि के लिए याद रखा जाता है। फिल्म 'कयामत से कयामत तक' जो 1988 में रिलीज हुई थी में रीमा ने जूही की मां का रोल किया था। वहीं रीमा ने 1989 में 'मैंने प्यार किया' में सलमान खान की मां को रोल भी निभाया था। इसके अलावा कई पाॅपुलर टीवी शोज में भी दिख चुकी हैं।
किरण खेर
एक्ट्रेस किरण खेर भी फिल्मों में अपनी मां की छवि से काफी फेमस हुईं। उनका ह्यूमर इतना बेहतरीन है कि लोग उसे इंज्वाॅय करना चाहते हैं। वहीं किरण ने फिल्म 'हम-तुम', 'रंग दे बसंती', 'दोस्ताना' और 'खूबसूरत' जैसी फिल्मों में एक बेहतरीन मां बन कर लोगों को चौंका दिया था।
निरुपा राॅय
जब बात हो बाॅलीवुड में बेहतरीन मांओ की तो निरुपा राॅय को कैसे भूला जा सकता है। निरुपा राॅय बाॅलीवुड की ऐसी मां हुआ करती थीं जिनके साथ गलत करने वाले विलेन से उनके बेटे मूवी में बदला लिया करते थे। फिलहाल निरुपा राॅय को बेहतरीन मां के रूप में फिल्म 'दीवार' के लिए लोग कभी नहीं भूल पाएंगे।
ललिता पवार
वहीं रामानंद सागर की रामायण में मंथरा के रोल को बखूबी निभाने वाली एक्ट्रेस ललिता पवार को कैसे भूला जा सकता है। मालूम हो ललिता ज्यादातर विलेन मां के रूप में या सासू मां के रोल में ही दिखी हैंं। बहु को तंग करने वाली सास के रोल में लोग उन्हें खूब पसंद करते थे। उन्होंने फिल्म 'सौ दिन सास के', 'हम-दोनो' और 'दाग' जैसी फिल्मों में अभिनय किया है।
राखी
एक्ट्रेस राखी ने पहले तो बतौर एक्ट्रेस और बाद में मां का रोल निभा कर लोगों को चौंक दिया। मालूम हो राखी और अमिताभ करीब एक ही उम्र के हैं फिर भी एक्ट्रेस फिल्म 'लावारिस' और 'शक्ति' में उनकी मां बनने में जरा भी नहीं हिचकिचाईं। वहीं उन्हें मूवी 'राम-लखन', 'बाजीगर', 'खलनायक' और 'करण-अर्जुन' के लिए कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

दीना पाठक

वहीं दीना पाठक 1970 के दशक से ही मां के रोल के लिए जानी जाती हैं। मां ही नहीं दीना ने फिल्मों में ग्रैंडमदर का रोल भी किया है। फिल्म 'गोलमाल' में वो अमोल पालेकर की मां बनी थीं। इसके बाद फिल्म 'खूबसूरत' में भी उनके सपोर्टिंग रोल को सराहा गया था। वहीं 'देवदास' में भी वो ऐश्वर्या राय की सास का रोल निभाती दिखी हैं।

नूतन

वहीं नूतन ने भी कई फिल्मों में मां का रोल किया है। एक्ट्रेस ने 1985 में रिलीज हुई फिल्म 'मेरी जंग', 'नाम' और 'कर्मा' में मां का बेहतरीन अभिनय किया है। मालूम हो एक्ट्रेस को बेस्ट सपोर्टिंग रोल में मां का किरदार निभाने का फिलम फेयर अवाॅर्ड भी मिला है।

आमिर खान बर्थडे: डेब्यू फिल्म से नहीं ऐसे बनाई पहचान, इस मूवी में रखा था रियल नाम 'आमिर'

गीता बसरा बर्थडे: हरभजन ने पत्नी को इंप्रेस करने के लिए बेले थे इतने पापड़, एक्ट्रेस ने 9 महीने बाद की हां



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.