मनोज कुमार के बाद अक्षय कुमार बने बॉलीवुड के असली देशभक्त हीरो इन फिल्मों से कर दिया साबित

2018-08-15T09:40:12Z

जब भी हम देशभक्त हीरो की छवी के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में हमेशा मनोज कुमार का ही नाम याद आता है। मनोज कुमार ने बॉलीवुड को 'पूरब और पश्चिम' 'उपकार' और 'क्रांति' जैसी देशभक्ती से भरी फिल्मों की सौगात दी है। वहीं इस देशभक्त हीरो की जगह आज के बॉलीवुड में अक्षय कुमार ने ले ली है। यहां जानें किन फिल्मों की वजह से बनी अक्षय कुमार का पेट्रियोटिक इमेज

कानपुर। अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों
बॉलीवुड के 'खिलाडी़' अक्षय कुमार ने देश हित में कई फिल्में की हैं। इन्हीं में से एक 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' है। ये फिल्म अक्षय की पहली फिल्म थी जिसमें वो एक सैनिक के किरदार में नजर आए थे। निर्देशक अनिल शर्मा के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म 24 दिसंबर, 2004 को रिलीज हुई थी। मालूम हो कि अक्षय की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी।

- हॉलीडे : ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी
ए आर मुरूगादास के निर्देशन में बनी फिल्म 'हॉलीडे' में भी अक्षय कुमार ने एक जिम्मेदार आर्मीमैन का किरदार निभाया था। 2014 में रिलीज हुई इस फिल्म में अक्षय हॉलीडे पर अपने घर लौटते हैं फिर भी वो अपने एक मिशन को पूरा करने में लगे रहते हैं। फिल्म में अक्षय के अपोजिट सोनाक्षी सिन्हा हैं जो उनकी मंगेतर के रोल में नजर आई हैं।
- बेबी
नीरज पांडेय के निर्देशन में बनी फिल्म 'बेबी' 23 जनवरी, 2015 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अक्षय कुमार भारतीय खूफिया एजेंसी रॉ के एजेंट की भूमिका में नजर आए हैं। फिल्म में अक्षय आतंकवाद के खिलाफ अपनी एक छोटी से टीम को लेकर निकलते हैं। फिल्म में अक्षय की टीम में शामिल होने वाले चार अहम किरदार हैं जिनमें से एक तापसी पन्नू भी होती हैं।
- रुस्तम
टीनू सुरेश देशाई के निर्देशन में बनी इस फिल्म 'रुस्तम' 12 अगस्त, 2016 को रिलीज हुई थी। फिल्म में अक्षय कुमार एक ईमानदार नेवी ऑफिसर के रोल में नजर आते हैं जो अपने ही डिपार्टमेंट में चल रहे घोटाले को उजागर करता है। इसके लिए उसे अपनी बीवी यानी की इलियाना डीक्रूज की इज्जत को भी दाव पर लगाना पड़ता है।
- एयरलिफ्ट
फिल्म 'एयरलिफ्ट' में अक्षय कुमार देशभक्ति दिखाते हैं पर सैनिक बन कर नहीं दुबई में रहने वाले एक सफल बिजनेसमैन बन कर। दरअसल फिल्म 'एयरलिफ्ट' सच्ची घटना पर आधारित है। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह कुवैत की होम वॉर में फंसे भारतीय आवासियों को अक्षय कुमार वहां से बाहर निकालते हैं। वहां से भारतीयों को अपने देश इंडिया में सही सलामत पहुंचाने की इस जर्नी को देखना काफी दिलचस्प है। फिल्म राजा कृष्णा मेनन के निर्देशन में बनी ये फिल्म 2016 में रिलीज की गई थी।
- गब्बर इज बैक
अक्षय कुमार की फिल्म 'गब्बर इज बैक' भी देशभक्ति पर आधारित थी। फिल्म में अक्षय बॉर्डर पर किसी सैनिक की तरह लड़ते तो नहीं दिखे पर लोगों को उनकी मोरल रिस्पॉन्सिबिलिटी याद दिलाने और सरकारी कमी को उजागर करते हैं। फिल्म में वो भ्रष्टाचार के खिलाफ आम जनता की मदद करते हैं। क्रश के निर्देशन में बनी ये फिल्म 1 मई, 2015 को रिलीज हुई थी।
- गोल्ड
निर्देशक रीना कागती के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म आज यानी की 15 अगस्त , 2018 को रिलीज हुई है। फिल्में अक्षय कुमार आजाद भारत को पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जिताने का सपना देखते हैं। अक्षय कुमार फिल्म में उस समय के नेशनल हॉकी कोच तपन दास की जिंदगी से प्रेरित किरदार निभाते नजर आएंगे। मालूम हो कि फिल्म में टीवी की फेमस अदाकारा मौनी राय अक्षय की बीवी के रोल में दिखेगीं।   

अक्षय कुमार ने रणवीर सिंह के लिए फैंस के बीच कह दी ऐसी बात, सुनकर चौंक गए 'सिंबा' स्टार

तस्वीरें : परिणीती चोपडा़ ने लिया नया हेयर स्टाइल, जल्द दिखेगीं इन तीन बडी़ फिल्मों में



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.