इरफान खान बर्थडे फिल्मों में पहचान बनाने के लिए किए हैं इतने स्ट्रगल जानें इनके जीरो से हीरो बनने का सफर

2019-01-07T10:39:12Z

अपनी बीमारी के बाद से फिल्मों से दूर रहे एक्टर इरफान खान आज 52 साल के हो चुके हैं। इरफान के इस खास दिन पर चलिए जानते हैं फिल्मों में उनके स्ट्रगल की कहानी। जानें किस तरह उन्होंने इंडस्ट्री में बनाई अपनी पहचान

कानपुर। 7 जनवरी, 1967 को जन्में एक्टर इरफान खान राजस्थान के जयपुर की एक मुस्लिम फैमिली में पैदा हुए। इसके बाद उन्होंने अपनी बेसिक शिक्षा पूरी कर दिल्ली के नामी एक्टिंग काॅलेज नेशनल स्कूल आॅफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया। वहां उन्होंने अभिनय की बारीकियां सीख उसे कड़ी मेहनत कर निखारा। उसके बाद वो मुंबई आ गए जहां उन्हें अभिनय के क्षेत्र में आगे बढ़ कर नाम कमाना और कई मुकाम हासिल करने थे।
शुरुआती दौर में किए ये टीवी सीरीयल्स में

अपने करियर के शुरुआती दौर में इरफान खान ने कई टीवी शोज में अभिनय किया पर किसी ने नहीं सोचा होगा की वो आगे जा कर बाॅलीवुड के इतने बड़े कलाकार बन जाएंगे। पहले इरफान नेशनल टीवी के 'शो चाणक्य', 'भारत एक खोज', 'सारा जहां हमारा', 'बनेगी अपनी बात' और 'चंद्रकांता' जैसे सीरीयल में नजर आया करते थे।
इस फिल्म से किया था डेब्यू पर नहीं हुए नोटिस
इरफान खान ने साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म 'सलाम बाम्बे' से अभिनय की दुनिया में कदम रखे। ये फिल्म अकाडमी अवाॅर्ड के नाॅमिनेशन में भी सेलेक्ट हुई थी। वहीं फिल्म को बड़ी सराहना मिली पर इरफान को मूवी में अभिनय करते किसी ने भी नोटिस नहीं किया।
इस फिल्म से मिला अटेंशन
90 के दशक में इरफान ने फिल्म 'एक डाॅक्टर की मौत' में अभिनय किया था जिसमें उन्हें किसी ने भी नोटिस नहीं किया। वहीं लंदन के रहने वाले एक निर्देशक आसिफ कपाड़िया की फिल्म 'द वाॅरियर' में उन्हें काफी नोटिस किया गया था। मालूम हो इस फिल्म की स्क्रीनिंग कई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुई है।

इन हिंदी फिल्मों ने बना दिया हीरो

इरफान खान बाॅलीवुड में 2003 से अपीयरेंस में आए वो भी उसी साल रिलीज हुई फिल्म 'हासिल' से। इस फिल्म में इरफान ने नेगेटिव रोल निभाया था जिसके लिए उन्हें बेस्ट परफाॅर्मेंस के फिल्मफेयर अवाॅर्ड से नवाजा गया। इसके बाद उन्हें कई नेगेटिव रोल आॅफर हुए। बाद में इरफान फिल्म 'मकबूल', 'आन', 'चाॅकलेट', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'लंच बाॅक्स', 'तलवार' और 'पीकू' में भी नजर आए और छा गए।

हाॅलीवुड फिल्में कर विदेश में कमाया नाम

इरफान खान ने फेम पाने के लिए पहले तो खूब स्ट्रगल किया। वहीं उन्होंने भारत में तो अपनी एक्टिंग से लोगों को दीवाना बनाया ही पर बाद में हाॅलीवुड फिल्में कर उन्होंने विदेश में भी अपनी अच्छी-खासी फैन फालोइंग बना ली। उन्होंने हाॅलीवुड फिल्मों 'अ माइटी हार्ट', 'द नेमसेक', 'पार्टिशन', 'न्यूयाॅर्क', 'आई लव यू', 'जुरासिक पार्क' और 'द अमेजिंग स्पाइडरमैन' में बेहतरीन अभिनय किया है।

इस वजह 2 दिन के लिए गुपचुप इंडिया आ कर लौट गए इरफान, सेहत को लेकर ये है नया अपडेट

अमिताभ बच्चन की आॅनस्क्रीन पत्नी को हुआ कैंसर, ये बाॅलीवुड स्टार्स भी हैं इसका शिकार



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.