ओम पुरी की जिंदगी को बयां करती ये 6 अनदेखी तस्वीरें देखें

2019-01-06T16:44:01Z

ओम पुरी बाॅलीवुड के जाने माने एक्टर रहे हैं। ओम पुरी ने अपने अभिनय के करियर में काॅमर्शियल सिनेमा और आर्ट फिल्म्स दोनों में ही काम किया है। यहां जानें इनकी जिंदगी से जुड़े कुछ बेहद दिलचस्प किस्से

कानपुर। ओम पुरी को आज भी उनकी फिल्मों 'अर्ध-सत्य', 'आक्रोश' और 'जाने भी दो यारो' जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए याद किया जाता है। ओम पुरी ने 'आस्था', 'डर्टी पाॅलिटिक्स', और 'आक्रोश' जैसी फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय का परिचय दिया है। आज उनकी पुण्य तिथी पर जानते हैं उनके कई अनजाने किस्सों के बारे में।
इस फिल्म से किया था डेब्यू
ओम पुरी ने मराठी सिनेमा से इंड्स्ट्री में एंट्री की थी। उन्होंने साल 1976 में मराठी फिल्म 'घसीराम कोतवाल' से फिल्मों में कदम रखा। इस फिल्म की खास बात ये थी कि इसका निर्देशन तीन डायरेक्टर्स मनी कौल, हरीहरण और सईद अख्तर मिर्जा ने मिल कर किया था।
ओम पुरी ने की हैं 300 फिल्में
ओम पुरी ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने फिल्मों में न सिर्फ किरदार निभाया है बल्कि उनको जिया भी है। उन्होंने बाॅलीवुड में 300 से अधिक फिल्में की हैं। इनमें से कुछ के लिए उन्हें नेशनल अवाॅर्ड तो कुछ के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।
इन फिल्मों के लिए हुए हैं सम्मानित
ओम पुरी की 1982 में रिलीज हुई फिल्म अर्ध सत्य के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवाॅर्ड का सम्मान मिला है। इस फिल्म में ओम पुरी ने एक ऐसे पुलिस वाले की भूमिका निभाई है जो भ्रष्ट है। उनको इसी शानदार कैरेक्टर का अभिनय के लिए सम्मानित किया गया था। वहीं 1990 में उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा गया है।
इन विदेशी फिल्मों में किया अभिनय
ओम पुरी ने कई इंटरनेशनल फिल्मों में भी अभिनय किया है। उन्होंने ब्रिटिश फिल्मों माई सन द फैनेटिक, ईस्ट इज ईस्ट, द पेरोल आॅफिसर जैसी फिल्मों से अपनी पहचान को बाॅलीवुड तक ही सीमीत नहीं रखा। वहीं ओम पुरी हाॅलीवुड फिल्म सिटी आॅफ ज्वाॅय, वोल्फ, द घोस्ट एंड द डार्कनेस जैसी बड़ी फिल्मों में एक्टिंग की है।
सलमान संग लगातार दो फिल्में
अपने निधन से पहले ओम पुरी ने सलमान खान के साथ लगातार दो फिल्मों में अभिनय किया है। 2015 में आई फिल्म बजरंगी भाईजान और 2017 में रिलीज हुई फिल्म ट्यूबलाइट में ओम पुरी आखिरी बार दिखाई दिए थे। इसके बाद ओम पुरी ने 6 जनवरी, 2017 को दुनिया को अलविदा कह दिया। मालूम हो हार्ट अटैक की वजह से ओम पुरी हमे छोड़ कर चले गए पर आज भी वो अपने बेहतरीन अभिनय की बदौलत हमारे दिलों में जिंदा हैं।

 

 

var width = '100%';var height = '360px';var div_id = 'playid34'; playvideo(url,width,height,type,div_id);

बॉलीवुड ही नहीं इन हॉलीवुड फिल्मों से भी ओम पुरी ने कमाया नाम, यहां दिखे थे आखिरी बार
300 फिल्में करके दुनिया से चला गया, लेकिन पैदा कब हुआ किसी को नहीं पता


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.