राज कपूर जन्म तिथि इन 4 वजहों से बने बाॅलीवुड के 'शोमैन' इनके नाम पर इस देश में बनी है सड़क

2018-12-14T07:02:32Z

आज बाॅलीवुड के शोमैन राज कपूर की जन्म तिथि है। इस मौके पर चलिए आपको बताते हैं किन पांच वजहों से उन्हों इंडस्ट्री में शोमैन के नाम से पहचान मिली और जानें उनके नाम पर बनी विदेशी सड़क के बारे में भी

कानपुर। बाॅलीवुड फिल्मों के एक अलग ही मुकाम देने वाले शोमैन और स्टार राज कपूर की आज जन्म तिथी है। राज कपूर का जन्म 14 दिसंबर, 1924 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। महज 10 साल की उम्र में उन्होंने अभिनय करना शुरु कर दिया था। 1935 में रिलीज हुई फिल्म 'इनकलाब' मेंं उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अभिनय किया था और अपनी बेहतरीन अदायगी से बाद उन्हें शोमैन के नाम से पहतचान मिली। मालूम हो कि शोमैन ने 50 से 70 के दशक तक अपनी फिल्मों में कभी अभिनय करके तो कभी निर्देशन के जरिए फैंस को रोमांचित किया। चलिए जानते हैं राज कपूर को किन पांच वजहों से बाॅलीवुड का शोमैन कहा जाता है।

सामाजिक मुद्दों को छुआ
राज कूपर ने उन सामाजिक मुद्दों पर फिल्में बनाई हैं जिन्हें कोई भी डाइरेक्टर उस वक्त छूने से भी डरता था। राज कपूर ने उस वक्त 'मेरा नाम जोकर' जैसी लेजेंड्री फिल्म बना डाली जिसमें एक टीनएज बच्चे का अपनी टीचर से प्यार दिखाया गया है। वहीं प्रेम रोग मेंं एक विधवा के पुनर्विवाह को दिखाया गया है। फिल्म बाॅबी में तो उन्होंने टीनएज लव बर्ड्स को दर्शाया है जिनके खिलाफ पूरा समाज होता है। उन्होंने अपनी इन बेहतरीन फिल्मों से समाज को आइना दिखाने की कोशिश की थी इसलिए उन्हें आज भी शोमैन के नाम से जाना जाता है।
नए दौर के फैशन को आगे बढ़ाया
राज कपूर की हर फिल्म में मंनोरंजन, हंसी-मजाक से लेकर बड़ी समस्याओं का जिक्र भी होता था। फिल्मों में उनकी दी सीख को ही नहीं उनके स्टाइल स्टेटमेंट को भी लोग फाॅलो करते थे। एंकल लेंथ पैंट उन्हीं की देन है जिसे लोग आज भी पहनना पसंद करते हैं। वहीं राज ने अपनी कई फिल्मों में उस वक्त की गरीबी की चरम सीमा को दर्शाया है। राज की फिल्म 'श्री420', 'आवारा' और 'बूट पाॅलिस' ने लोगों को समाज मेंं बढ़ रही गरीबी और उससे संबंधित परेशानियों को दिखाया है। उनकी फिल्मों में इस तरह के कई मुद्दों को छूने का दम था जो उस दौर के बाकी निर्देशक सोच भी नहीं सकते थे।

यूथ के मन की बात उतार दी पर्दे पर

राज कपूर ने उस वक्त न सिर्फ अपनी फिल्मों में सामाजिक मुद्दों बल्कि यूथ के मन की बात भी दर्शाई। उन्होंने फिल्म 'बाॅबी' में ऐसे लवर कपल के बारे में दुनिया को दिखाया जो नाबालिग हैं पर एक-दूसरे से प्यार करते हैं और साथ में जिंदगी भी बिताना चाहते हैं। वहीं समाज उन्हें ये करने नहीं देना चाहता पर अपने प्यार को हासिल करने के लिए वो कुछ भी कर गुजरने को तैयार होते हैं। मालूम हो इस फिल्म में ऋषि कपूर और डिंपल कपाडि़या ने अभिनय किया था।
बोल्डनेस को दिया फिल्मों में बढ़ावा
उन्होंने अपनी फिल्मों में बोल्डनेस को भी बढ़ावा दिया है। उन्होंने अपनी फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' में एक्ट्रेस मंदाकिनी का बोल्ड सीन फिल्माया। वहीं 'सत्यम शिवम सुंदरम' में भी उन्होंने जीनत अमान को कई बोल्ड सीन करने के लिए प्रेरित किया और नतीजतन फिल्म को अपनी इस यूनीकनेस की वजह से लोगों ने खूब पसंद भी किया।

विदेश में उनके नाम पर बनी है ये सड़क

राज कपूर देश मेंं ही नहीं विदेशों में भी अपनी अदायगी से लोगों को अपना दीवाना बना लेते थे। वहीं कनाडा में राज कपूर को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए सम्मान दिया गया। मिड डे की एक रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा सरकार ने बाॅलीवुड के शोमैन को सम्मान देने के लिए ब्रम्पटन नाम के शहर की एक सड़क नाम ही राज कपूर रख दिया। स्थानिय निवासी इस सड़क को 'राज कपूर' रोड कह कर पुकारते हैं।
कनाडा के इस शहर में राज कपूर के नाम है एक सड़क, जानें शोमैन कभी चीन क्यों नहीं गए
यह है सलमान खान की आने वाली फिल्म रेस 3 का राज कपूर कनेक्शन



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.