जानें 8 साल पहले युवराज ने क्‍या रचा था इतिहास...

2015-09-20T09:08:02Z

युवराज सिंह भले ही इस समय भारतीय क्रिकेट टीम में नहीं है लेकिन क्रिकेट में कई कीर्तिमानों की वजह से उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। आठ वर्ष पहले ठीक आज ही के दिन 19 सितंबर 2007 को युवराज अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बने थे।

बैकवर्ड पाइंट पर छक्का
युवी ने यह कारनामा डरबन में ट्वेंटी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदबाजी पर कर दिखाया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रहा भारत 18 ओवरों में 3 विकेट पर 117 रन ही बना पाया था। युवी 6 गेंदों में 14 रन बनाकर क्रीज पर थे। ब्रॉड 19वां ओवर डालने आए, उस समय किसी ने भी सोचा नहीं था कि इतिहास रचा जाने वाला है। युवी ने शुरुआती तीन गेंदों पर 3 छक्के जड़े तो सुगबुगाहट शुरू हुई। उन्होंने चौथी गेंद पर बैकवर्ड पाइंट पर छक्का जड़ा। अब दर्शक अपनी जगह पर खड़े हो चुके थे। युवी ने अगली गेंद को मिडविकेट बाउंड्री के उपर से पार किया तो स्टेडियम शोर से गूंज उठा।
अर्द्धशतक की कीर्तिमान
अब वे ओवर की पांच गेंदों पर पांच छक्के लगा चुके थे। ब्रॉड पर भी दबाव था और उनकी अंतिम गेंद को युवी ने लांग ऑन के उपर से छक्का लगाते हुए इतिहास रच दिया। वे टी-20 में एक ओवर में छह छक्के जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बन गए। इसी के साथ युवी ने मात्र 12 गेंदों में अर्द्धशतक पूरा कर लिया। यह टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्द्धशतक की कीर्तिमान बन गया। इसमें उन्होंने 6 छक्के और 3 चौके लगाए। युवी की जोरदार बल्लेबाजी से भारत ने यह मैच 18 रनों से जीता था।

ओवर में छह छक्के

इससे पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सिर्फ चार बार एक ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा हुआ था। सर गारफील्ड सोबर्स ने 1968 में स्वानसी में नॉटिंघमशायर की तरफ से ग्लोमरगन के मैल्कम नैश के ओवर में छह छक्के लगाए थे। इसके 17 साल बाद इस रिकॉर्ड की बराबरी हुई, जब मुंबई के रवि शास्त्री ने रणजी ट्रॉफी मैच में बड़ौदा के तिलक राज के एक ओवर में छह छक्के लगाए थे। द. अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने अंतरराष्ट्रीय मैच में यह कारनामा किया। उन्होंने 2007 विश्व कप में नीदरलैंड्स के स्पिनर डॉन वान बुंगे के के एक ओवर में छह छक्के लगाए थे। इसके बाद युवराज सिंह ने 2007 के ट्वेंटी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ इस कारनामे को अंजाम दिया था।

Hindi News from Cricket News Desk

Posted By: Shweta Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.