आज ही खेला गया था वो क्रिकेट मैच जब भारतीय बल्लेबाजों ने खेलने से मना कर दिया और पाकिस्तान मैच जीत गया

2018-11-03T11:13:41Z

क्रिकेट जगत में भारत बनाम पाकिस्तान मैच काफी चर्चा में रहता है। आज से 40 साल पहले दोनों देशों के बीच एक विवादित मैच खेला गया था जिसमें भारत बिना मैच खत्म हुए पाकिस्तान से हार गया था।

कानपुर। क्रिकेट मैदान पर भारत-पाकिस्तान की टीमें जब-जब आमने सामने आती हैं तो दर्शकों को एक रोमांचक मैच की उम्मीद होती है। जीत-हार से ज्यादा यह खेल देश भावना से जुड़ा होता है। ऐसे में दोनों टीमों के खिलाड़ी जी-जान से मैदान में उतरते हैं। ऐसा ही एक मैच आज से 40 साल पहले पाकिस्तानी जमीं पर खेला गया था जहां पाक के खिलाफ एक विवादित मैच में भारत को हारना पड़ा। यह मैच क्रिकेट इतिहास के सबसे विवादित मैचों में गिना जाता है। उस दिन बीच मैदान में ऐसी घटना घटी जिसके चलते भारतीय बल्लेबाजों को हार स्वीकार करनी ही पड़ी।

पाकिस्तान के खिलाफ खेला था विवादित मैच
बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी 1976 में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था। यह वो दौर था जब एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। पाकिस्तान के खिलाफ पहला वनडे खेलने के बाद 1978 में टीम इंडिया फिर पाकिस्तान दौरे पर गई थी। तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच 3 नवंबर को पाकिस्तान के साहीवाल में खेला गया। यह मैच काफी विवादित रहा क्योंकि भारतीय बल्लेबाज मैदान छोड़कर चले गए थे और पाकिस्तान ने मैच अपने नाम कर लिया था। दरअसल हुआ यूं कि पाकिस्तानी कप्तान मुश्ताक मोहम्मद ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया। पाक ने निर्धारित ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए। अब भारत का जीत के लिए 206 रन चाहिए थे।
भारतीय कप्तान ने खुद मान ली थी हार
भारत की तरफ से ओपनिंग करने आए अंशुमान गायकवाड़ ने शानदार पारी खेली। उन्हें सुरिंदर अमरनाथ का साथ मिला। हालांकि अमरनाथ तो 62 रन बनाकर आउट हो गए मगर गायकवाड़ 78 रन पर नाबाद डटे रहे। आखिर में भारत को मैच जीतने के लिए 14 गेंदों में 23 रन की जरूरत थी। उस वक्त भारत के हाथ में 8 विकेट थे सभी को लगा कि भारत यह मैच आसानी से जीत सकता है। अगले ओवर में पाकिस्तानी गेंदबाज सरफराज नवाज बॉलिंग करने आए। नवाज ने लगातार चार गेंद बाउंसर फेंकी, बल्लेबाज चोटिल भी हुए। बेदी ने इसके खिलाफ अपील की और अंपायर से इसे वाइड बॉल देने को कहा। मगर अंपायर बेदी की बात से सहमत नहीं हुए फिर क्या बिशन सिंह ने भारतीय बल्लेबाजों को वापस पवेलियन बुला लिया। भारतीय बल्लेबाजों के वापस लौटते ही पाकिस्तान को विजेता घोषित कर दिया गया।
आउट होकर वापस जाते रोहित को कोहली ने बुलाया वापस, दोबारा करवाई बैटिंग
कौन है वनडे में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द सीरीज' जीतने वाला खिलाड़ी, कोहली तो बहुत पीछे हैं                                                                                       



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.