RANCHI : झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, मंत्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह, मंत्री जयप्रकाश भाई पटेल और मंत्री अन्नपूर्णा देवी की चुनावी किस्मत का फैसला 9 दिसंबर को होगा। जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी धनवार सीट से उम्मीदवार हैं, वहीं कांग्रेस की टिकट पर राजेंद्र प्रसाद सिंह बेरमो, जेएमएम की टिकट पर जयप्रकाश भाई पटेल मांडू और आरजेडी की टिकट पर अन्नपूर्णा देवी कोडरमा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। 2009 के चुनाव में राजेंद्र प्रसाद सिंह ने बीजेपी के उम्मीदवार को 6611 वोटों से हराया था, जबकि कोडरमा सीट पर अन्नपूर्णा देवी ने जेवीएम उम्मीदवार रमेश सिंह पर17283 वोटों से जीत दर्ज की थी। इसके अलावा विधायक टेकलाल महतो के निधन के बाद 2011 में हुए उपचुनाव में उनके बेटे जयप्रकाश भाई पटेल ने मांडू सीट से जीत हासिल की थी।

कांके में जीतू, बैठा और नाग में मुकाबला

कांटे सीट से बीजेपी ने अपने मौजूदा विधायक का टिकट काटकर डॉ जीतू राम पाहन को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने पिछली बार की ही तरह सुरेश बैठा को टिकट दिया है। जेएमएम ने आजसू से आए रांची कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर अशोक नाग को चुनावी मैदान में उतारा है। 2009 के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार सुरेश बैठा पर मात्र 4571 मतों से बीजेपी के रामचंद्र बैठा ने जीत दर्ज की थी।

दो तिर्की के बीच एक पाहन

खिजरी सीट पर बीजेपी उम्मीदवार रामकुमार पाहन, कांग्रेस उम्मीदवार और रांची जिला परिषद अध्यक्ष सुंदरी तिर्की और झारखंड मुक्ति मोर्चा के महानगर अध्यक्ष अंतु तिर्की चुनाव मैदान में हैं। साल 2009 के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार सावना लकड़ा से बीजेपी उम्मीदवार रामकुमार पाहन मात्र 2778 वोटों से चुनाव हारे थे। इस सीट पर इस बार दिलचस्प मुकबला है। हत्या के आरोप में जेल में बंद सावना लकड़ा का टिकट काटकर कांग्रेस ने सुंदरी तिर्की को अपना उम्मीदवार बनाया है।

दो यादवों के बीच मुकाबला

बरही सीट से बीजेपी उम्मीदवार उमाशंकर अकेला और कांगे्रस उम्मीदवार मनोज यादव एक बार फिर मैदान में हैं। 2009 में हुए चुनाव में बीजेपी के उमाशंकर अकेला ने मनोज यादव को 8085 वोटों से पराजित किया था, जबकि मनोज यादव इस सीट से कई बार चुनाव जीत चुके हैं।

Posted By: Inextlive