-राजनीतिक दलों की तैयारियां सिफर, प्रशासन मुस्तैद

-घोषित प्रत्याशी भी नहीं पहुंच रहे जनता के बीच

Meerut । ठीक एक माह बाद मेरठ में मतदान है। काउंट डाउन शुरू हो गया है। विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों में हद दर्जे की सुस्ती देखने को मिल रही है तो वहीं पुलिस-प्रशासन मुस्तैद है। आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर मेरठ में चुनाव संपन्न कराने के लिए तैयारियों को पूरा कर लिया है।

प्रशासन चुस्त, नेता सुस्त

भारत चुनाव आयोग के कड़े निर्देश और स्पष्ट रुख के बाद जिला प्रशासन ने चुनावों की तैयारियों को पूर्ण कर लिया है। सत्ता पर काबिज सपा की नूराकुश्ती ने राजनीतिक दलों का मिजाज बिगाड़ दिया है। महज एक माह पोलिंग के लिए बाकी है और ज्यादातर राजनीतिक दलों ने पत्ते तक नहीं खोले हैं। कुछ दिनों पहले तक ताल ठोंक रहे दल अब मैदान से मुंह फेरे नजर आ रहे हैं।

नहीं होने दी जाएगी चूक

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन दिनेश चंद्र ने बताया कि मेरठ समेत वेस्ट यूपी में प्रथम चरण में चुनाव हैं। आयोग की नजर में संवेदनशील क्षेत्र में बिना किसी हादसे के चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है। ज्यादातर तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। देहात एवं शहरी क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों का आना शुरू हो गया है। पोलिंग पार्टियों का गठन अंतिम चरण में हैं तो वहीं अपराधियों को जेल में डालने का काम जनपदभर में तेजी से चल रहा है। जनपद की सीमाओं को सील कर दिया गया है। बिना चेकिंग के किसी भी वाहन का आवागमन संभव न होगा। अराजकतत्वों से निपटने के लिए धारा 144 तामील कर दी गई है।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

17 जनवरी-डेट ऑफ नोटीफिकेशन

24 जनवरी-नामांकन दाखिल कराने की अंतिम तिथि

25 जनवरी-नामांकन पत्रों का सत्यापन

27 जनवरी-नाम वापसी

11 फरवरी-मतदान

11 मार्च-मतगणना

15 मार्च-डेट ऑफ कम्प्लीशन

मेरठ में मतदाता

1351818-पुरुष मतदाता

1094346-महिला मतदाता

186-थर्ड जेंडर

2446350-कुल मतदाता

दलदल में दल

मेरठ में सपा और बसपा के अलावा किसी अन्य राजनीतिक पार्टी ने अभी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। ऐसे में आमजनता के समक्ष प्रत्याशी के चेहरे को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है तो वहीं राजनीतिक दलों ने भी मतदाता से दूरी बनाई हुई है। इस खामोशी पर हर दल का अपना-अपना राग है।

---

लखनऊ में चल रही गतिविधियों के शांत होने के बाद ही पार्टी वेस्ट में चुनाव प्रचार आरंभ करेगी। प्रत्याशी की लिस्ट पर भी अंतिम रूप से फैसला होना बाकी है।

जयवीर सिंह, सपा जिलाध्यक्ष

---

कांग्रेस यूपी के विधानसभा चुनाव में गठबंधन के साथ मैदान में उतर सकती है। फिलहाल आलाकमान के स्तर पर फैसला पेडिंग हैं। जल्द ही प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी।

विनय प्रधान, जिलाध्यक्ष कांग्रेस

---

15 जनवरी को मेरठ समेत वेस्ट यूपी की विधानसभा सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है। फिलहाल जनसंपर्क जारी है।

शिवकुमार राणा, जिलाध्यक्ष भाजपा

---

बसपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। सभी प्रत्याशी मैदान में हैं और जनता के बीच जाकर पार्टी के एजेंडे का प्रसार कर वोट मांग रहे हैं।

अश्वनी जाटव, जिलाध्यक्ष बसपा

---

आलाकमान के स्तर पर प्रत्याशियों की घोषणा लंबित है। जल्द ही रालोद यूपी में प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। गठबंधन पर भी पार्टी में शीर्ष स्तर पर फैसला लिया जा सकता है।

यशवीर सिंह, जिलाध्यक्ष रालोद

Posted By: Inextlive