सीख तो ली नहीं, चला रहे उधारी

- तीन महीने से यूनिवर्सिटी सब स्टेशन के भरोसे चल रहा है टाउन हाल सब स्टेशन

- एकमें आती है खराबी तो दोनों सब स्टेशन करने पड़ते हैं बंद

GORAKHPUR : उधार हमेशा काम खराब करता है। बड़े-बुजुर्गो की ये सीख शायद इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट की समझ में नहीं आई। तभी तो उन्होंने सिटी को मिले नए सब स्टेशन को उधार के चक्कर में लटका दिया। जून में नया सब स्टेशन बना, लेकिन वो आज भी यूनिवर्सिटी सब स्टेशन के भरोसे चल रहा है। जबकि सब स्टेशन को मेन सब स्टेशन से जोड़ा जाना चाहिए था। पूरे मामले में विभाग की लापरवाही का खामियाजा दोनों सब स्टेशन से जुड़े एरियाज की पब्लिक भुगत रही है। हालत ये हो गई है कि पहले से ओवरलोड यूनिवर्सिटी सब स्टेशन और ओवरलोड हो गया है। इस वजह से कभी यूनिवर्सिटी तो कभी टाउनहाल सब स्टेशन में खराबी आ जाती है, तो दोनों सब स्टेशन बंद करने पड़ते हैं और सप्लाई ठप हो जाती है।

क्0 हजार कंज्यूमर्स को खड़ी कर रहा प्रॉब्लम

सिटी को 8 जून ख्0क्ब् के दिन टाउनहाल में एक नया सब स्टेशन मिला। इस सब स्टेशन से मेवातीपुर, जगन्नाथपुर, टाउनहाल आदि मोहल्लों के करीब 7 हजार कंज्यूमर्स को जोड़ा गया। गडबड़ ये हुई कि इस सब स्टेशन को मेन सब स्टेशन से न जोड़कर यूनिवर्सिटी सब स्टेशन से जोड़ दिया गया। जिसका चलते पहले से ओवरलोडेड यूनिवर्सिटी सब स्टेशन की हालत और बदतर हो गई। पूरी प्रक्रिया में हुई विभागीय लापरवाही का खामियाजा अब कंज्यूमर्स भुगत रहे हैं। एक जेई ने बताया कि यूनिवर्सिटी और टाउनहाल सब स्टेशन को एक दूसरे से जोड़ने का नुकसान दोनों सब स्टेशन से जुड़े करीब क्0 हजार कंज्यूमर्स को हो रहा है क्योंकि अगर किसी एक सब स्टेशन में कुछ खराबी आती है तो दोनाें सब स्टेशन को बंद रखना पड़ जाता है।

बन जाती डबल लाइन तो मिल जाता लाभ

इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन के एक जेई की मानें तो जब सब स्टेशन बनाने का प्रपोजल बना, तब इस सब स्टेशन को मोहद्दीपुर के क्फ्ख् केवीए सब स्टेशन से जोड़ा जाना था। इस माह एक और प्रपोजल भेजा गया है जिसमें मोहद्दीपुर से यूनिवर्सिटी सब स्टेशन तक डबल रैक फीडर बिछाया जाना है। इस फीडर को यूनिवर्सिटी सब स्टेशन से टाउनहाल सब स्टेशन तक आने वाले अंडरग्राउंड केबल फीडर से जोड़ दिया जाएगा। अगर यह फीडर बन कर तैयार हो गया तो इससे दोनों सब स्टेशन को फायदा होगा। इस पूरे काम में ज्यादा से ज्यादा फ्0 लाख रुपए का खर्च आएगा।

वेंस्डे को खूब गुल रही बिजली

भीषण गर्मी में हुए लोकल फॉल्ट ने गोरखपुराइट्स को बेहाल कर दिया। जहां सब कुछ सही रहा वहां मरम्मत के नाम पर बिजलीकर्मियों ने बिजली गुल कर दी। शाहपुर सब स्टेशन के विष्णुपुरम में ट्यूज्डे नाइट क् बजे ब्00 केवीए का ट्रांसफॉर्मर जल गया, जो शाम ब् बजे बदला गया। इस ट्रांसफॉर्मर से ख्00 घरों में बिजली सप्लाई होती है। आवास विकास महादेव झारखंडी में दोपहर क् बजे से ब् बजे तक बिजली गुल रही। वहीं नार्मल सब स्टेशन के मंडी फीडर को मरम्मत के नाम पर सुबह क्क् बजे से दोपहर दो बजे तक बंद रखा गया।

प्रपोजल तैयार कर लिया गया है। जल्द ही स्वीकृति मिल जाएगी और उसके बाद दो से तीन माह में टाउनहाल को मेन सब स्टेशन से जोड़ दिया जाएगा।

एसपी पांडेय, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive