-सभी जिलों के एसपी के साथ डीजीपी ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग

-कांडों को चिह्नित कर मई के अंत तक देने का आदेश, जून में शुरू होगा दूसरा चरण

रांची : हाई कोर्ट के आदेश पर अब स्पीडी ट्रायल के दूसरे चरण की तैयारियां शुरू कर दी गई है। पहले चरण में जहां 501 कांडों को स्पीडी ट्रायल में लिया गया था, वहीं दूसरे चरण में अब 1000 कांड को लेने की तैयारी है। पहले 500 कांड लेने का लक्ष्य था, जिसे अब 1000 किया गया है। इसे लेकर एक दिन पूर्व यानी दो मई को झारखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीएन पटेल ने डीजीपी को आदेश दिया था। स्पीडी ट्रायल की यह कार्रवाई जून 2018 के पहले सप्ताह में शुरू की जाएगी। हाई कोर्ट के आदेश के बाद डीजीपी डीके पांडेय ने गुरुवार को सभी जिलों के एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर हाई कोर्ट के इस निर्णय से अवगत कराया। उन्होंने सभी जिलों से कांडों को चिह्नित कर सीआइडी को मई के अंत तक उपलब्ध कराने का आदेश दिया है, ताकि जून में स्पीडी ट्रायल के दूसरे चरण की शुरूआत हो सके।

कांडों का चयन करें

वीडियो कांफ्रेंसिंग में यह आदेश दिया गया कि सभी एसएसपी/एसपी अपनी निगरानी में कांडों का चयन करें। डीएसपी मुख्यालय तथा लोक अभियोजक/सहायक लोक अभियोजक की टीम के साथ मिलकर प्रत्येक कांडों का ब्रीफ देख लें। इसमें अनुसंधान का स्तर भी देखा जाए। वैसे कांड जिनमें अभियुक्तों को फरार दिखाते हुए आरोपपत्र दिया गया है, का चयन नहीं किया जाए, क्योंकि स्पीडी ट्रायल के दौरान ऐसे आरोपितों को न्यायालय में उपस्थित नहीं किया जा सकेगा। अगर किसी कांड में गवाहों की संख्या 10 से अधिक है तो ऐसे कांड के चयन से परहेज किया जाए।

----

स्पीडी ट्रायल में जिन कांडों को लिया जाएगा

-शस्त्र अधिनियम के सभी कांड।

-अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निरोध अधिनियम।

-दुष्कर्म।

-पोक्सो अधिनियम।

-विस्फोटक पदार्थ अधिनियम।

-एनडीपीएस अधिनियम।

-भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम।

-सरकारी संपत्ति, धन के गबन से संबंधित।

-भयादोहन।

-लूट।

-वैसे कांड जिनसे संबंधित अभियुक्तों के विरुद्ध सीसीए के तहत कार्रवाई की जानी है।

-----

दूसरे चरण में किस जिले के कितने केस लिए जाएंगे

रांची (100), खूंटी (30), लोहरदगा (20), सिमडेगा (20), गुमला (30), पलामू (50), गढ़वा (30), लातेहार (30), चाईबासा (30), सरायकेला (20), जमशेदपुर (100), रेल धनबाद (10), रेल जमशेदपुर (10), दुमका (30), साहिबगंज (20), गोड्डा (20), जामताड़ा (20), पाकुड़ (20), देवघर (50), हजारीबाग (50), कोडरमा (30), चतरा (40), गिरिडीह (50), रामगढ़ (40), धनबाद (100) व बोकारो (50)।

----

Posted By: Inextlive