एक सप्ताह से शांति की अपील कर रहा था पुलिस प्रशासन

- जगह-जगह मीटिंग आयोजित कर शांति की हुई थी अपील

Meerut । नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पिछले शुक्रवार को हुए उपद्रव के बाद मेरठ पुलिस प्रशासन जाग गया था। गली मोहल्लों से लेकर चौराहे और विकास भवन तक में शांति की अपील के लिए मीटिंग की गई थी। यही सबसे बड़ी पुलिस की कामयाबी रही कि शांति मीटिंग से जुमे की नमाज शांति पूर्वक हो गई। किसी प्रकार का कोई भी उपद्रव नहीं हुआ। पुलिस प्रशासन की एक सप्ताह की एक्सरसाइज काम आई।

यहां हुई थी मीटिंग

बीते गुरुवार को विकास भवन में कमिश्नर अनिता सी। मेश्राम, आईजी आलोक सिंह, डीएम अनिल ढींगरा, एसएसपी अजय साहनी ने शहर काजी और नायब शहर काजी के साथ-साथ शहर के गणमान्य और शांति प्रिय लोगों के साथ मीटिंग की थी। साथ ही अधिकारियों ने यह भी कहा था अपने साथियों, कालोनी और मोहल्ले में लोगों को भी इस कानून के बारे में बताते हुए परेशान न होने की बात कहें। इसका असर सीधा-सीधा लोगों को समझाने में काम आया। इसी के साथ-साथ जमीयत उलेमा की गुरुवार को श्याम नगर में मीटिंग हुई थी। जिसमें एसपी सिटी डा। अखिलेश नारायण सिंह, सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला, सिटी मजिस्ट्रेट संजय पांडे भी शामिल हुए थे। यहां भी अमन चैन बनाए रखने की बात कही गई थी। मंगलवार और बुधवार को सीओ कैंट देशवाल सिंह, एसओ सदर बाजार विजय गुप्ता ने भूसा मंडी में मीटिंग कर शांति की अपील की थी। इसी के साथ-साथ आदर्श सेवा समिति के अध्यक्ष अनस चौधरी ने कांच के पुल पर मीटिंग कर शांति के लिए कहा था। अधिकारियों ने भी यहां शांति की अपील की थी। इसके अलावा श्याम नगर, रसीद नगर, हापुड़ रोड, लिसाड़ी रोड समेत कई जगह पर शांति समिति की मीटिंग की गई थी। शांति की अपील काम आई और कोई किसी प्रकार का उपद्रव नहीं हुआ।

रही थी निगरानी

जुमे की नमाज के बाद जब शहर के हालात बेकाबू हो गए थे, तब से ही सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला और सिटी मजिस्ट्रेट संजय पाड़े क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने में जुटे थे। बवाल शांत होने के बाद लिसाड़ी गेट, कोतवाली की हर गलियों में घूमकर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए निगाहें रखी हुई थी। लोगों से संपर्क साध कर शांति की अपील किए हुए थे।

लोगों ने जुमे की नमाज के बाद शांति बनाए रखने में पुलिस प्रशासन को सहयोग दिया। हमने जो भी शांति समिति की मीटिंग की, उसमें लोगों को नागरिकता संशोधन कानून के बारे में बताया गया। इससे लोगों को समझ आया। पूरे शहर में नमाज के बाद शांति बनी रही।

अजय साहनी

एसएसपी

Posted By: Inextlive