- आयात योजना के सब्जियों के दाम में आएगी राहत

- मंडी में शुरु हुआ सस्ती प्याज और टमाटर का काउंटर

Meerut। टमाटर और प्याज के दाम अब लोगों के बजट पर असर डालने लगे हैं। दक्षिण भारत के कई राज्यों में बरसात के कारण टमाटर और प्याज की फसल बर्बाद हो गई जिस कारण से इन फसलों की सप्लाई प्रभावित होने के कारण दाम में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में सरकार की आयात योजना से मंडी प्रबंधन को जल्द दाम में राहत की उम्मीद है।

प्याज टमाटर के काउंटर

टमाटर व प्याज के फुटकर में दाम बढ़ता देख मंडी समिति ने नवीन सब्जी मंडी में प्याज व टमाटर के काउंटर शुरु किए हैं। इन काउंटर पर 25 रुपए किलो प्याज और 30 रुपए किलो प्याज आमजन को दी जा रही है। सोमवार को इस काउंटर के खुलते ही ग्राहकों को काफी राहत मिली।

बरसात ने बढ़ाए दाम

इस साल बरसात से पहले ही जून के दूसरे सप्ताह से सब्जियों के दाम में इजाफा होना शुरु हो गया था। इसके बाद पूरे बरसात के सीजन में अगस्त माह तक सब्जियों की आवक प्रभावित रही जिससे दाम अधिक रहे। इस दौरान नासिक, मध्यप्रदेश, गुजरात से आनी वाली फसले अत्याधिक बरसात के कारण खराब हो गई जिनकी सप्लाई अक्टूबर माह में उत्तर प्रदेश में होनी थी। सप्लाई ना होने से अक्टूबर में भी सब्जियों के दाम अधिक ही रहे।

तीन माह में दाम में हुआ इजाफा-

2017 सितंबर नवंबर

टमाटर 40 70

प्याज 40 50

मटर 80 से 100 110 से 1ृ20

बैंगन 50 से 60 55 से 60

गोभी 80 100

सरकार की आयात नीति के बाद प्याज व टमाटर के दामों में जल्द राहत मिलेगी। फिलहाल भी टमाटर व प्याज के दाम इतने अधिक नही हैं जितना फुटकर विक्रेताओं द्वारा लिया जा रहा है। इन फसलों की आवक कम है लेकिन आवक जारी है। लोगों की राहत के लिए हमने मंडी में टमाटर व प्याज के काउंटर शुरु किए हैं।

- नरेंद्र सिंह, मंडी सचिव

Posted By: Inextlive