-नासिक से आई 245 कुंतल प्याज की नई खेप

-उद्यान विभाग ने अब आठ स्थानों पर लगाए स्टॉल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: फेस्टिवल सीजन में लोगों को प्याज खरीदने के लिए अधिक खर्च न करना पड़े। प्याज की ब्लैक मार्केटिंग करने वालों की प्लानिंग सक्सेस न होने पाए। इसलिए उद्यान विभाग ने नासिक से दीपावली के पहले 245 कुंतल प्याज की नई खेप मंगाई है। इसकी सेल के लिए सिटी में आठ नए प्लेस सेलेक्ट करने के साथ ही कम रेट पर प्याज की बिक्री शुरू कर दी गई है।

सख्ती के बाद भी महंगी बिक रही प्याज

सेंट्रल और यूपी गवर्नमेंट द्वारा प्याज की ब्लैक मार्केटिंग व जमाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अधिकारियों की टीम बनाई गई है, जो जगह-जगह छापेमारी करने के साथ ही जांच कर रही है। गवर्नमेंट की सख्ती के बाद भी प्याज की ब्लैक मार्केटिंग बंद नहीं हो पा रही है। क्राइसेज दिखाते हुए महंगे रेट पर प्याज बेचा जा रहा है। खुले मार्केट में प्याज कहीं 50 तो कहीं 60 रुपए किलोग्राम बिक रहा है।

पहले दो जगह ही बिक रही थी प्याज

उद्यान विभाग की ओर से पिछले करीब एक-डेढ़ महीने से विकास भवन स्थित उद्यान विभाग के कार्यालय और मुंडेरा मंडी से सस्ती दर पर प्याज बेची जा रही है। वहीं फेस्टिवल सीजन में लोगों की सुविधा के लिए सिटी में छह और स्थानों पर उद्यान विभाग की ओर से प्याज बेचने के लिए स्टाल लगाए गए हैं। जहां से 33.43 रुपये में प्रति किलोग्राम की दर से लोगों को प्याज बेचा जा रहा है। एक व्यक्ति को एक बार में अधिकतम दो से पांच किलोग्राम ही प्याज दिया जा रहा है।

यहां से खरीदें सस्ती प्याज

1. कर्मचारी कल्याण निगम कैंटीन कलेक्ट्रेट

2. कर्मचारी कल्याण निगम कैंटीन, शिक्षा निदेशालय

3. विकास भवन परिसर

4. खाद्य प्रसंस्करण केंद्र कमला नगर

5. चंद्रशेखर आजाद कंपनी बाग गेट नंबर-1 के पास

6. चंद्रशेखर आजाद कंपनी बाग गेट नंबर पांच के पास

7. रेलवे स्टेशन जंक्शन के पास खुसरोबाग

8. फर्रूखाबाद कोल्ड स्टोर परिसर तेलियरगंज

प्याज के बढ़ते दाम को कंट्रोल में रखने के लिए ही हाफेड लखनऊ व उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा नाफेड के जरिए नासिक से सीधे प्याज मंगाई गई है। सिटी में कुल आठ स्थानों से सस्ती प्याज बेची जा रही है।

-डॉ। विनीत कुमार

डिप्टी डायरेक्टर

उद्यान विभाग

Posted By: Inextlive