ये 'प्याज' न होगा कम

2019-12-15T05:46:02Z

अफगानी प्याज के लिमिटेड स्टॉक के बढ़े दाम, अलवर की प्याज भी हुई शार्ट

100 से 120 रुपए किलो पहुंचा प्याज के दाम

नासिक से प्याज की सप्लाई होने पर ही मिलेगी राहत

Meerut। प्याज के लगातार बढ़ते दाम आम आदमी के लिए परेशानी का सबब बना है। दो माह से अधिक समय हो चुका है, लेकिन प्याज के दाम कम होने के बजाए लगातार बढ़ते जा रहे हैं। 50 रुपए किलो से शुरु हुआ यह दाम अब 80 रुपए से बढ़कर 100 रुपए से भी पार हो चुका है, लेकिन अभी भी प्याज के दाम घटने के आसार नही हैं। हालत यह है कि अफगानिस्तान और तुर्की से मंगाई गई प्याज के दाम भी अब शार्टेज होने के कारण बढ़ने लगे हैं। ऐसे जब तक नासिक की प्याज की सप्लाई नही शुरु होगी राहत मिलने के आसार नही हैं।

140 तक बढ़ सकते हैं दाम

नवीन सब्जी मंडी के होलसेल कारोबारियों की मानें तो अफगानिस्तान के अलावा तुर्की और मिस्त्र से दिल्ली के आजादपुर सब्जी मंडी मे गत माह प्याज की सप्लाई हुई थी। जिससे प्याज की कीमतों में गत माह कुछ नरमी आई थी। 60 से 70 रुपए किलो बाजार में अफगानी सफेद प्याज को बेचा रहा था लेकिन अब अफगानी प्याज का स्टॉक जैसे जैसे खत्म होने लगा है अब सफेद प्याज के दाम भी लगातार बढ़ने लगे हैं। इसी का नतीजा है कि शहर में अभी प्याज 100 रुपये किलो से ऊंचे भाव पर बिक रही है। दिल्ली में प्याज का दाम 120 रुपये किलो तक चला गया है। इसका असर मेरठ की मंडी पर देखने को मिल रहा है यहां भी प्याज का दाम इस सप्ताह 120 से 140 रुपए प्रति किलो तक पहुंचने की उम्मीद हो गई है।

अलवर की प्याज हुई गुम

अफगानी प्याज से पहले राजस्थान के अलवर से सब्जी मंडी में प्याज की आपूर्ति की जा रही थी, जिससे प्याज के दाम 60 से 70 रुपए प्रति किलो तक थे। अलवर की प्याज कम होने के बाद अफगानी प्याज ने मार्केट में जगह बना ली थी जो मोटी और सफेद प्याज थी इसलिए दाम 80 रुपए तक पहुंच गया था। लेकिन अब अलवर की प्याज मंडी से पूरी तरह गायब हो चुकी और अफगानी प्याज भी खत्म होती जा रहा है। ऐसे में दाम लगातार बढ़ रहे हैं।

नासिक की प्याज का इंतजार

बाजार में नासिक की प्याज की आमद जब तक शुरु नहीं होगी प्याज के दाम ऐसे ही लगातार बढ़ते रहेगें। मंडी व्यापारियों की मानें तो प्याज के दाम को देखते हुए प्याज के किसानों ने समय से पहले ही प्याज निकालकर बेचना शुरु कर दिया है। इससे संभवता अगले माह तक प्याज के दाम में कुछ कमी होने के आसार हैं। बाकी नई फसल भी जनवरी तक मंडियों में पहुंच जाएगी ऐसे में जनवरी में प्याज के दाम में कमी की संभावना है।

प्याज के दाम

90 से 110 रुपए प्रति किलों बिक रहा प्याज शास्त्रीनगर, जागृति विहार, मेडिकल कॉलेज एरिया में

80 से 100 रुपए किलो बिक रहा प्याज घंटाघर, जलीकोठी, पटेल नगर, पीएल शर्मा, वैली बाजार में

80 से 100 रुपये प्रति किलो कीमत है प्याज की लालकुर्ती, जवाहर क्वार्टर, बेगमपुल में

80 से 100 रूपये प्रति किलो बिक रहा है मोहनपुरी, सुभाषनगर, सूरजकुंड, फूलबाग, हनुमान पुरी, स्पो‌र्ट्स कॉलोनी में

70 से 90 रुपये प्रति किलो कीमत है मदीना कालोनी, हापुड रोड, श्यामनगर, समर गार्डन, भूमिया पुल में

70 से 80 रुपये प्रति किलो कीमत है दिल्ली रोड, शारदा रोड, माधवपुरम, पंजाबी पुरा में

प्याज के दाम में अभी बढ़ोत्तरी हो रही है। नासिक की छोटी प्याज सस्ती है लेकिन उसकी बिक्री कम है। अफगानी प्याज भी जैसे जैसे खत्म हो रही है दाम बढ़ रहे हैं लेकिन जल्द आवक आने वाली है तो दाम में कुछ कमी होने की संभावना है।

अशेाक प्रधान, नवीन सब्जी मंडी

प्याज के दाम अभी तेज ही चल रहे हैं। थोक में भी प्याज 70 रुपए प्रति किलो तक मिल रही है। ऐसे में 80 रुपए से 90 रुपए तक दाम चल रहा है।

अर्जुन सोनकर, लालकुर्ती सब्जी मंडी

दाम अभी कम नही होंगे अभी दिसंबर माह में और अधिक बढ़ सकते हैं। नासिक की प्याज की सप्लाई शुरु होने पर ही कुछ राहत मिलेगी।

सुभाष, लोहियानगर सब्जी मंडी

प्याज के दाम सिर्फ कालाबाजारी से बढ़ रहे हैं। सरकार को सबसे पहले कालाबाजारी रोकने के लिए प्रयास करने चाहिए।

सुधा

प्याज की खेती करना भी अब महंगा हो गया है। उसका असर भी प्याज के दाम पर पड़ रहा है। सरकार किसानों के लिए कुछ रियायत करे तो दाम पर कुछ फर्क आएगा।

रजनी

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.