निरंजनपुर मंडी का दौरा कर प्याज के स्टॉक की जांच

किसी व्यापारी के पास नहीं मिला प्याज का ओवर स्टॉक

देहरादून।

शासन और प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए डीएसओ सहित मंडी सचिव ने निरंजनपुर मंडी का निरीक्षण किया। इस मौके पर थोक वालों की लिमिट 250 क्विंटल और फुटकर व्यपारियों की लिमिट 50 क्विंटल को चेक किया गया। हालांकि निरीक्षण की गई सभी 16 दुकानों में स्टॉक लिमिट के अंदर ही पाया गया।

--

नहीं मिला ओवर स्टॉक

डीएसओ जसवंत सिंह कंडारी और कृषि उत्पादन मंडी समिति के सचिव विजय थपलियाल के संयुक्त नेतृत्व में नवीन मंडी स्थित प्याज के थोक व्यापारियों की फर्मों पर स्टॉक का निरीक्षण करने के साथ ही सत्यापन किया गया। इस दौरान प्याज के निर्धारित भंडारण के अनुरूप पाए गए। सुबह से शाम तक मंडी से 243 क्विंटल प्याज की आवक दर्ज की गई। जो कि मुख्यत: अलवर राजस्थान से हुई है। व्यापारियों ने बताया कि आगामी दिनों में नासिक से प्याज की आमद आने की संभावनाएं है। जिससे पूर्ति बनी रह सकेगी।

16 क्विंटल सस्ता प्याज बिका

मंडी समिति के निर्देश पर खुले दो रिटेल काउंटर पर वेडनसडे को कम दाम पर प्याज खरीदारी की गई। इन काउंटर्स पर 16 क्विंटल प्याज की बिक्री दर्ज की गई। मंडी में प्याज के थोक मूल्य 60 से 75 रुपये केजी रहा। मंडी समिति सचिव विजय थपलियाल ने बताया कि यदि कीमतों में कमी नहीं आई तो मंडी समिति के निर्देश पर और रिटेल काउंटर खोले जाएंगे।

--

राशन डीलर भी बेचेंगे प्याज

डीएसओ जसवंत सिंह कंडारी ने व्यापारियों को लिमिट से ज्यादा प्याज का स्टॉक न करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि समय-समय पर मंडी में निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में स्थिति सामान्य न होने पर पुन: राशन विक्रेताओं के माध्यम से प्याज क्रय कर रिटेल बिक्री कराई जाएगी। निरीक्षण दल में पूर्ति निरीक्षक विभूति जुयाल, मंडी पर्यवेक्षक प्रदीप शर्मा, मंडी निरीक्षक अजय डबराल, हरीश कोहली प्रवेश शर्मा, प्रीतम आदि शामिल थे।

सचिव ने पूछे रेट

निरंजनपुर मंडी में प्याज 75 रुपये किलो बेचा जा रहा है। हालांकि यहां से जाने के बाद अन्य मंडी में इसकी कीमत 90 रुपये तक पहुंच गई है। खुद मंडी सचिव विजय थपलियाल ने इसके लिए कुछ मंडी का निरीक्षण किया। उन्होंने धर्मपुर सहित आसपास के व्यापारियों से प्याज के रेट पूछे। थपलियाल ने बताया कि सभी व्यापारियों ने 90 रुपये किलो प्याज के रेट बताए। थपलियाल ने बताया कि जल्द ही बड़े रूप में इस तरह का निरीक्षण किया जाएगा।

Posted By: Inextlive